बिज़नेस

PPF में पैसा लगाने वालों की हुई मौज, 31 मार्च को केंद्र सरकार खाते में Transfer करेगी पैसा!

PPF
x

PPF

Central Government Scheme: केंद्र सरकार देश की जनता को आर्थिक तौर पर मजबूती देने के लिए कई तरह की योजनाएं संचालित कर रखी हैं।

PPF Scheme Latest Update: केंद्र सरकार देश की जनता को आर्थिक तौर पर मजबूती देने के लिए कई तरह की योजनाएं संचालित कर रखी हैं। इन्हीं में से एक योजना है पीपीएफ (PPF Scheme) . इसमें पैसा लगाने के बाद आमजन को काफी लाभ होता है। पब्लिक प्रोविडेंट फंड के नाम से संचालित इस योजना में काफी लोग लाभान्वित हो रहे हैं।

कितना मिल रहा ब्याज

जानकारी के अनुसार पीपीएफ योजना में इस समय सर्वाधिक 7.1 प्रतिशत ब्याज दिया जा रहा है। इसमें कंपाउंड ब्याज का फायदा मिलता है। हर वर्ष ब्याज दर तय करने के लिए 31 मार्च का समय निश्चित किया गया है। कहने का मतलब यह है कि 31 मार्च का समय नजदीक है। बहुत जल्दी पीपीएफ खाता धारकों के खाते में ब्याज की राशि आने वाली है।

योजना में कितना कर सकते हैं निवेश

पीपीएफ योजना के बारे में अगर आप जानकारी हासिल करना चाहते हैं तो इसके लिए बताया गया है कि देश का कोई भी नागरिक 500 से शुरुआत कर सकता है। इसमें अधिकतम निवेश की सीमा 1.5 लाख रुपए है। इस योजना में एक सुविधा यह भी है कि एक निश्चित समय के बाद आंशिक निकासी की जा सकती है।

वहीं बताया गया है कि पीपीएफ में 15 साल के लिए निवेश करना होता है। अगर आपको बीच में पैसे की आवश्यकता है तो 6 वर्ष बीतने के बाद पीपीएफ खाते से आंशिक निकासी की व्यवस्था दी गई है।

Next Story