बिज़नेस

10 रूपए के नोट को बेचने का ये तरीका जान हिल जाएगा दिमाग, दिवाली से पहले कर ले ये काम

10 रूपए के नोट को बेचने का ये तरीका जान हिल जाएगा दिमाग, दिवाली से पहले कर ले ये काम
x
10 रूपए के नोट को बेचने का ये तरीका जान हिल जाएगा दिमाग, दिवाली से पहले कर ले ये काम! This way of selling 10 rupee note will shake your mind, do this work before Diwali

पुराने नोट खरीदने और बेचने का विश्व स्तर पर बहुत बड़ा बाजार है। तभी तो छोटे नोट ऑनलाइन पोर्टल पर बड़ी कीमत पर बिक रहे। उदाहरण के तौर पर आज हम बता रहे हैं कि इस खास 10 रुपए के नोट को बेचा जाए तो लाखों करोड़ों रुपए कमाए जा सकते हैं। यह बात सुनने में जरा अजीब जरूर लगती है लेकिन ऑनलाइन बाजार हमें यह सुविधा उपलब्ध करवा रहा है। या यूं कहें कि लाखों रुपए करोड़ों रुपए कमाने का सुनहरा अवसर प्रदान करता है।

क्या है दस के नोट की विशेषता

नोटों के खरीददार पुरानी खास किस्म के नोट बड़ी बोली लगाकर खरीदते हैं। ऑनलाइन पोर्टल पर इन नोटों की फोटो अपलोड की जाती है। इसके बाद इसके चाहने वाले उस नोट की बोली लगाकर लाखों करोड़ों रुपए देकर उस नोट को खरीद लेते हैं। कहा गया है कि इस समय 10 रुपए का वह नोट जिस पर अशोक स्तंभ बना हुआ है उसकी भारी डिमांड है। अशोक स्तंभ वाला 10 रुपए का नोट करोड़ों रुपए में बिक सकता है। क्योंकि इस नोट की लगातार बोली बढ़ रही है।

नोट के संबंध में बताया गया है कि यह 1943 में जारी किया गया था। देश 1947 में अवश्य स्वतंत्र हुआ था। लेकिन इसके पूर्व बहुत सारी व्यवस्थाएं अंग्रेज अपने नियंत्रण से बाहर करने लगे थे। 1943 में छपा यह 10 रुपए का नोट ऐसे समय में छपा जब अंग्रेजों का सूर्यास्त हो रहा था और भारतीयों का सूर्योदय तेजी के साथ प्रकाशवान हो रहा था। उस समय इस नोट का चालान बहुत ही धीमी गति पर था।

बेचने का तरीका

इस नोट को बेचने के लिए आपको परेशान होने की आवश्यकता नहीं। कॉइन बाजार डॉट कॉम में आप इस नोट की फोटो डाल दें। इसके लिए एक रजिस्ट्रेशन भी करवाना होगा। जैसे ही रजिस्ट्रेशन हो जाएगा वेबसाइट से जुड़े हुए खरीदारों को इस नोट की फोटो दिखेगी। और वह ऑनलाइन तरीके से ही उस नोट की कीमत के लिए बोली लगाएंगे। जैसे ही आप कीमत जानकारी लेकर यस करेंगे। आपका नोट बेच दिया जाएगा। और लाखों करोड़ों रुपए आपके खाते में आ जाएंगे। कंपनी द्वारा आपके पास से बेचा गया नोट एकत्र कर लिया जाएगा। यह पूरी प्रक्रिया आप घर बैठे बड़े आराम से कर सकते हैं।

Next Story