बिज़नेस

पोस्ट ऑफिस की यह स्कीम है बेहद खास, इतने महीने में 1 लाख से हो जाएंगे 2 लाख

Manoj Shukla
11 Sep 2021 4:55 AM GMT
Post Office Schemes
x
अगर आप सेफ निवेश की तलाश में हैं तो Post office की यह 32 साल पुरानी स्कीम आपके काम आ सकती हैं। यहां आपको गारंटीड रिटर्न मिलता है।

नई दिल्ली। फिक्स्ड बैंक डिपॉजिट की ब्याज दरें इस समय निचले स्तर पर हैं। ऐसे में बैंक FD में निवेश करने के लिए यह समय ठीक नहीं है। बैंकों की अपेक्षा पोस्ट ऑफिस स्माल सेविंग पर ज्यादा ब्याज देता है। ऐसे में अगर आप सेफ निवेश की सोच रहे हैं तो 32 साल पुरानी Post Office की यह स्कीम आपके लिए लाभ का सौदा हो सकती है। जिसमें गारंटीड रिर्टन मिलता है और एक निश्चित समयावधि के दौरान आपका पैसा डबल हो जाता है।

क्या है पोस्ट ऑफिस की योजना

रिपोर्ट की माने तो पोस्ट ऑफिस लगभग सालों पहले किसान विकास पत्र नाम से एक योजना शुरू की थी। इस योजना के तहत ग्राहकों को बैंक की अपेक्षा ज्यादा ब्याज दर दिया जाता है। यहां गारंटीड रिर्टन मिलता है। यह भारत सरकार की वन टाइम इंवेस्टमेंट योजना है। जहां एक निश्चित समयावधि पर आपका पैसा दो गुना हो जाता है। इस स्कीम पर सरकारी गारंटी भी दी जाती है।

इतने दिन में डबल हो जाता है पैसा

रिपार्ट की माने तो पोस्ट ऑफिस (Post Office) के इस स्कीम में निवेश करने पर 124 महीने में पैसा डबल हो जाता है। KVP में 6.9 प्रतिशत ब्याज दर दिया जाता है। अगर आप केव्हीपी में 1 लाख रूपए जमा करते हैं तो 10 साल 4 महीने बाद ये रूपए आपके 2 लाख हो जाएंगे।

इस स्कीम में कम से कम 1 हजार रूपए निवेश किया जा सकता हैं। ज्यादा की कोई सीमा नहीं है। इसके अलावा इस योजना से संबंधित पूरी जानकारी बैंक के किसी भी शाखा में जाकर ली जा सकती है।

इस योजना में निवेश करने यह है पात्रता

इस योजना का लाभ लेने के लिए ग्राहक की उम्र 18 साल से कम नहीं होनी चाहिए। इस स्कीम का लाभ किसी भी पोस्ट ऑफिस से लिया जा सकता है। जिसके लिए आधार कार्ड, पैन कार्ड, ड्राईविंग लाइसेंस सहित अन्य जरूरी दस्तावेज होने जरूरी है। इसके अलावा किसान विकास पत्र स्कीम में नॉमिनी का भी विकल्प दिया जाता है।

ऐसे प्राप्त कर सकते है मैच्योरिटी

इस स्कीम की मैच्योरिटी होने पर किसी भी Post office से रकम प्राप्त की जा सकती है। जिसके लिए ग्राहक को अपनी आइडेंटीटी स्लीप पोस्ट ऑफिस में दिखानी होगी। अगर परिस्थितिवश यह स्लीप नहीं है तो संबंधित शाखा से ही मैच्योरिटी ली जा सकती है जहां से ग्राहक ने किसान पत्रक सार्टिफिकेट लिया था।

Next Story