बिज़नेस

स्वर्ग से आया है ये पौधा, घर में लगाने से बन जाएंगे अरबो-खरबो के मालिक, हर राज्य में होगी आपकी प्रापर्टी, जानिए!

स्वर्ग से आया है ये पौधा, घर में लगाने से बन जाएंगे अरबो-खरबो के मालिक, हर राज्य में होगी आपकी प्रापर्टी, जानिए!
x
हिंदू धर्म शास्त्र में कई ऐसे पौधों के बारे में बताया गया है जिनके चमत्कारी गुण है।

हिंदू धर्म शास्त्र में कई ऐसे पौधों के बारे में बताया गया है जिनके चमत्कारी गुण है। इन पौधों के संबंध में कहां जाता है कि यह देवलोक से आए हैं। इनमें अलौकिक शक्तियां भी हैं। इन पौधों का स्थान रहता है वहां आर्थिक तंगी तथा अन्य प्रकार की समस्याएं नहीं रहती। इस पौधे का नाम हरश्रृंगार है। इस पौधे को लगाने से पुण्य प्राप्त होता है।

माता लक्ष्मी का निवास

धार्मिक मान्यता के अनुसार कहा जाता है कि पारिजात के पौधे में माता लक्ष्मी का निवास होता है। जिस घर में यह पौधा लगा होता है वहां का वास्तु दोष दूर हो जाता है साथ ही परिवार में सुख समृद्धि आती है।

कलह रहता है दूर

कहा तो यहां तक जाता है कि घर में यह पौधा लगा होता है परिवार के सदस्य आपस में मिलजुल कर रहते हैं। साथ ही घर के लोगो की अकाल मृत्यु नहीं होती है। मानसिक तनाव दूर रहता है तो वही घर की स्थिति में सुधार होता है।

दूर तक जाती है खुशबू

पारिजात के पौधे के फूलों की खुशबू दूर तक जाती है। जिस घर में यह पारिजात का पौधा लगा होता है वहां का वातावरण स्वच्छ रहता है। माता लक्ष्मी को पारिजात का पौधा बहुत प्रिय है। इसीलिए कहा जाता है जिस घर में पारिजात का पौधा लगा होता है वहां माता लक्ष्मी निवास कर घरवालों को शुभ आशीर्वाद देती हैं।

पारिजात की उत्पत्ति

बताया गया है कि पारिजात की उत्पत्ति समुद्र मंथन के समय हुई। जिसे इंद्र देवता ने स्वर्ग वाटिका में लगवाया था। कहा जाता है कि भगवान श्री कृष्ण पौधे को लेकर पृथ्वी लोक पर आए। कहा तो यहां तक जाता है इस पौधे को लाने में भगवान श्री कृष्ण को इंद्र से युद्ध भी करना पड़ा था । तभी इंद्र पौधे को श्राप दिया था कभी फल ना लगे।

नोट-ः उक्त समाचार में दी गई जानकारी सूचना मात्र है। रीवा रियासत समाचार इसकी पुष्टि नहीं करता है। दी गई जानकारी प्रचलित मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है। ऐसे में किसी कार्य को शुरू करने के पूर्व विशेषज्ञ से जानकारी अवश्य प्राप्त कर लें।

Sandeep Tiwari | रीवा रियासत

Sandeep Tiwari | रीवा रियासत

    Next Story