बिज़नेस

बेटियों के भविष्य के लिए यह है खास स्कीम, आज ही खोलें अपनी बेटी का खाता

Sukanya Samriddhi Yojana
x
अपनी बेटियों की पढ़ाई-लिखाई और उनके भविष्य के खर्चों को देखते हुए आपको जल्द ही निवेश शुरू कर देना चाहिए

अपनी बेटियों की पढ़ाई-लिखाई और उनके भविष्य के खर्चों को देखते हुए आपको जल्द ही निवेश शुरू कर देना चाहिए। इसके लिए सरकार द्वारा चलाई जा रही सुकन्या समृद्धि योजना (Sukanya Samriddhi Yojana) का लाभ उठाना चाहिए। इस योजना में निवेश करना आपकी बेटी के भविष्य के लिए काफी फायदेमंद हो सकता है। आइए जानते हैं इस पर मिलने वाले ब्याज और इसके फायदों के बारे में..

ढाई सौ रुपए से करें शुरुआत

सुकन्या समृद्धि योजना में न्यूनतम ₹250 का निवेश करना होता है। अधिक से अधिक अमाउंट देखें तो, एक फाइनेंशियल ईयर में अधिकतम 1.5 लाख रुपए निवेश कर सकते हैं। इसके लिए आपकी बेटी की उम्र 10 साल से कम होनी चाहिए। अकाउंट खोलने के बाद 14 साल तक इसकी किश्त भरनी होती है। और अकाउंट 21 साल बाद मेच्योर होता है।

ब्याज दरों में नहीं कोई बदलाव

नए फाइनेंशियल ईयर की पहली तिमाही के लिए सरकार ने स्मॉल सेविंग स्कीम पर ब्याज दरों में कोई भी बदलाव नहीं किया है। यानी कि पब्लिक प्रोविडेंट फंड और सुकन्या समृद्धि योजना जैसी छोटी बचत योजनाओं पर भी पिछली तिमाही के तरह ब्याज मिलना जारी रहेगा। ऐसे में भी यह योजना पहले की तरह सबसे अधिक ब्याज देने वाली बचत योजना है।

अभी 12 महीने के फिक्स्ड डिपॉजिट पर 5.5 फीसदी, 5 साल की एफडी पर 6.7 फीसदी, एनएससी पर 6.8 फ़ीसदी, पब्लिक प्रोविडेंट फंड पर 7.1 फ़ीसदी और सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम पर 7.4 फ़ीसदी ब्याज मिलता है। जबकि सुकन्या समृद्धि योजना पर इन सबसे अधिक 7.6 फ़ीसदी ब्याज मिलता है। इसीलिए आज ही अपनी बेटी का सुकन्या समृद्धि योजना में खाता खुलवाएं और उसका भविष्य सुरक्षित बनाए।

Next Story