बिज़नेस

यह है लकी नम्बर वाले पुराने नोट, जो आपको दिलाएंगे 3 लाख, बस आपको करना है यह काम

Manoj Shukla
17 Sep 2021 7:06 AM GMT
This is old notes with lucky numbers, which will give you 3 lakhs, you just have to do this work
x
दुनियाभर में कई ऐसे लोग है जो लक पर बेहद भरोसा करते हैं। यह उन तमाम अपनी लकी चीजों को कलेक्ट करने में लगे रहते हैं। ऐसे ही 786 नम्बर वाली नोट बेहद लकी मानी जाती है।

Rare 786 Series Note Price in India : नई दिल्ली। लक एवं भाग्य कई लोगों के लिए बहुत मायने रखता है। कई लोगों का एक विशेष लकी नम्बर होता है। इन नम्बरों का उपयोग यह लोग ज्यादा से ज्यादा करते हैं। जैसे मोबाइल नम्बर, बाइक अथवा कार नम्बर आदि। ठीक इसी प्रकार कई लोग 786 नम्बर वाले नोट को बेहद लकी मानते हैं। जिन्हें वह कलेक्ट करके रखते हैं। इन लोगों का यह एक पैशन है। जिसे पाने के लिए वह मोटी रकम भी चुकाते हैं।

786 अंकों वाले नोट

रिपोर्ट् की माने तो 786 अंक वाले नोट बेहद लकी माने जाते हैं। फिर यह नोट चाहे तो 1, 2, 5, 10, 50, 100 के क्यों न हो। चलन से बाहर हो चुके इन अंकों वाले पुराने नोटों एंटीक चीजों के शौकीनों के बीच काफी डिमांड है। ऐसे में अगर आप आज तक इन नोटों को इंग्नोर करते आए हैं। तो इन्हें कलेक्ट करना शुरू कर दीजिए। क्योंकि यह आपको लाखों रूपए दिला सकते है। इन नोटों की सेलिंग के लिए कई वेबसाइटें मौजूद हैं।

रहे सतर्क

बीते दिनों आरबीआई ने इन नोटों को लेकर एक एलर्ट मैसेज जारी किया था। आरबीआई ने साफ किया था इस तरह के नोटों की लेन-देन न तो आरबीआई करता है और न ही किसी को यह अथॉरिटी देता है। अगर आरबीआई का नाम लेकर कोई आपसे फीस अथवा चार्जेस की मांग करता हैं तो वह आपके साथ धोखाधडी कर रहा है। लेकिन एक्सपर्ट बताते हैं कि इन नोटों की खरीदी-बिक्री दो पार्टियों के बीच होती है। इसमें आरबीआई का कोई रोल नहीं होता है।

ऐसे करें सेल

एंटीक एवं रेयर नोटों को सेल करने के लिए सबसे पहले ई-कॉमर्स साइट Ebay.com पर जाएं। यहां खुद को सबसे पहले रजिस्टर करें। इसके बाद जो भी आपके पास नोट एवं एंटीक कॉइन हो। उनकी एक तस्वीर लेकर यहां अपलोड कर दें। साथ ही इन नोटों एवं सिक्कों के बारे में पूरी जानकारी यहां दें। जैसे नोट का लकी नम्बर, नोट का सन वगैरह आदि। इन नोटों के सेल से संबंधित पूरी जानकारी के लिए आप यहां सेल के लिए मौजूद नोटों से आइडिया ले सकते हैं।

Next Story