बिज़नेस

Cryptocurrency: यह है जीरो ट्रांजैक्शन फीस वाला क्रिप्टो कॉइन, जानें कैसे करता है काम

Cryptocurrency
x

Cryptocurrency

जीरो ट्रांजैक्शन फीस वाला क्रिप्टो कॉइन है ट्रोन (Tron), आइये जानते है इससे जुडी हर जानकारियां

क्रिप्टो (crypto) इकोसिस्टम में आने के साथ-साथ लगातार बड़ा और एक्सपेरिमेंटल हो रहा है। क्रिप्टो बाजार के निवेशक ,भागीदार लोग इसकी संभावनाओं को लगातार बढ़ा रहे हैं। क्रिप्टोकरेंसी के निवेशकों को को निवेश के लिए बहुत से अलग-अलग विकल्प दिए जाते हैं। Bitcoin और Ethereum से लेकर बाजार बाजार में असंख्य क्रिप्टो कॉइन्स और टोकन्स होते हैं। जिसमें हर काॅइन की अनेक खूबियां होती हैं। तो कई कमियां भी होती हैं। वही बढ़ते बाजार और निवेशकों को देखते हुए कई स्मार्ट और ज्यादा बेहतर प्लेटफार्म तैयार किए जा रहे हैं।

Tron नेटवर्क ऐसे करता है काम :

Tron स्मार्ट काॅन्ट्रैक्ट्स पर आधारित है, जिससे कि डेवलपर्स को ऐसे डिसेंट्रलाइज्ड एप्लीकेशंन तैयार करने में मदद मिलती है, जिनको किसी भी उद्देश्य के लिए डिजाइन किया जा सके। चाहे ऑनलाइन गेम या फिर डीसेंट्रलाइज्ड एप्लीकेशंस हों। Tron का सबसे पहला उद्देश्य यह है कि नेटवर्क पर कंटेंट बिना किसी रोक के एक्सेस किया जा सकें। नेटवर्क पर किसी मिडिलमैन को जगह नहीं है। नेटवर्क का नेटिव काॅइन TRX रखने वाले यूजर्स कंटेंट क्रिएटर्स को इस काॅइन में पैसे चूकाकर उनका कंटेंट एक्सेस कर सकते हैं। इसके लिए उन्हें Amazon और Netflix जैसे प्लेटफाॅर्म की जरूरत नहीं पड़ेगी। वो नेटवर्क पर ही पे करेंगे और कंटेंट का एक्सेस उन्हें मिल जाएगा।

2022 में TRON की कीमत :

10 जनवरी 2022 में दोपहर Tron की कीमत 0.68% की तेजी के साथ 5.41 रुपए चल रही थी।

TRON के निवेशकों के लिए ट्रांजेक्शन फीस फ्री :

TRON एक नया कॉइन है। इस काॅइन में ट्रेंडिंग के लिए निवेशकों को कम खर्च करना पड़ता है। सबसे ज्यादा चर्चा इसकी है कि इसके निवेशकों को ट्रांजैक्शन पर कोई फीस नहीं देनी होती है। अंत्राप्रेन्योर जस्टिन सन ने इसे साल 2017 में डेवलप किया था। TRON भी ब्लॉकचेन पर आधारित डिसेंट्रलाइज्ड डिजिटल प्लेटफॉर्म है और इसका नेटिव काॅइन Tronix है। इस प्लेटफार्म का उद्देश्य कंटेंट डिस्ट्रीब्यूशन इंडस्ट्री से अधिक स्वतंत्रता लाना है।

Next Story