बिज़नेस

ये है 11 करोड़ का भैंसा, खाता है इतनी मलाईदार चीजें की हिल जायेगा आपका दिमाग!

ये है 11 करोड़ का भैंसा, खाता है इतनी मलाईदार चीजें की हिल जायेगा आपका दिमाग!
x
हिमांचल प्रदेश का एक ऐसा भैसा जिसकी कीमत 11 करोड़ रूपये तक पहुच चुकी है।

हिमांचल प्रदेश का एक ऐसा भैसा जिसकी कीमत 11 करोड़ रूपये तक पहुच चुकी है। यह भैसों अनोखा होने के साथ ही कई तरह की खूबियों से भरा हुआ है। यही वजह है कि इसने कई अवॉर्ड अपने नाम किए है।

इस वर्ष मिली यह उपलब्धी

इस भैंसे ने इंटरनेशनल लेवल पर कई अवॉर्ड जीते हैं। इसके अलावा भैंसे ने 26 नेशनल अवार्ड जीते हैं। इस वर्ष हिमाचल प्रदेश में कृषक रत्न अवॉर्ड जीता है। यह प्रतियोगिता 18 दिसंबर को आयोजित हुई थी। इस प्रतियोगिता में रुस्तम ने पहला स्थान हासिल किया, वहीं दूसरा स्थान पंजाब के मोदी बुल ने हासिल किया है। इस प्रतियोगिता की ईनामी राशि 5 लाख रुपये थी जो रुस्तम को मिली है।

खास बात यह है कि केंद्रीय मंत्री पुरुषोत्तम रूपाला ने रुस्तम के मालिक दलेल को पहला स्थान हासिल करने पर सम्मानित भी किया।

बच्चो से ज्यादा करता है देखभाल

रुस्तम भैंसा हरियाणा के जींद जिले में रहने वाले दलेल जांगड़ा ने पाला है। दलेल अपने बच्चों से ज्यादा रुस्तम की देखभाल करते हैं. राष्ट्रीय डेयरी अनुसंधान ने रुस्तम का नाम रखा है। रुस्तम की मां भी दलेल जांगड़ा के पास है। रुस्तम की मां के नाम 25.530 किलोग्राम दूध देने का रिकॉर्ड है.

रुस्तम के नाम है कई उपलब्धियां

रुस्तम उपलब्धियो से लबरेज है। रुस्तम इंटरनेशनल लेवल पर 6 बार भारत का नेतृत्व कर चुका है। 26 बार वह नेशनल चैंपियन रह चुका है और देश भर में 100 से ज्यादा कॉम्पिटशन में हिस्सा ले चुका है।

रूस्तम के बॉडी फिटनेश पर एक नजर

आपने भारी भरकम शरीर के चलते रुस्तम किसी हाथी की तरह नजर आता है। उसकी ऊंचाई 5.5 फीट और लंबाई 14.9 फीट है। रुस्तम को उसके मालिक हर रोज 300 ग्राम देशी घी, 3 किलोग्राम चना, आधा किलो मेथी, 3.5 किलो गाजर, 8-10 लीटर दूध और 100 ग्राम बादाम खिलाते है। दलेल बताते हैं कि कई लोग रुस्तम की कीमत 11 करोड़ रुपये लगा चुके हैं, लेकिन वह इसे कभी नहीं बेचेंगे।

Next Story