बिज़नेस

हीरा के बराबर फल देता है यह रत्न, बरसेगा पैसा और घर में आएगी संपन्नता

हीरा के बराबर फल देता है यह रत्न, बरसेगा पैसा और घर में आएगी संपन्नता
x
रत्नों में हीरा एक ऐसा रत्न है जिसे धारण करने की चाहत तो सभी में होती है लेकिन हैसियत न होने से लोग इसे धारण नहीं कर पाते।

रत्नों में हीरा एक ऐसा रत्न है जिसे धारण करने की चाहत तो सभी में होती है लेकिन हैसियत न होने से लोग इसे धारण नहीं कर पाते। हीरा धारण करने से शरीर बलवान होता है तथा भाग्य में बढ़ोतरी होती है। वही कहा गया है कि अगर व्यक्ति विधि विधान के साथ हीरा रत्न धारण करे तो सुख समृद्धि और ऐश्वर्य प्राप्त होता है। लेकिन हीरा की कीमत इतनी अधिक है कि लोग इसे पहन नहीं पाते ऐसे में हमें हीरा का उपरत्न जरकन धारण करना चाहिए। ज्योतिष आचार्यों द्वारा बताया गया है कि जरकन रत्न धारण करने से हीरे के बराबर ही लाभ प्राप्त होता है।

कई रंगों का आता है जरकन

जरकन नामक रत्न कई रंगों का आता है। रंग के अनुसार इसके प्रभाव भी अलग-अलग होते हैं। यह रंग ग्रहों को प्रभावित करते हैं। इसलिए जरकन पहनते समय कुंडली में ग्रहों की दशा का विचार अवश्य कर लेना चाहिए। आमतौर पर अगर पहनना ही है तो सफेद जरकन पहनना हर स्थिति में लाभप्रद बताया गया है।

किसे धारण करना चाहिए जरकन रत्न

  1. बताया गया है कि अगर कुंडली में शुक्र ग्रह कमजोर है तो ऐसे में सफेद जरकन धारण करना चाहिए।
  2. वहीं यह भी बताया गया है कि अगर शुक्र ग्रह मजबूत स्थिति में है तो भी जरकन रत्न धारण किया जा सकता है।
  3. जरकन धारण करने से शुक्र ग्रह अवश्य ही शुभ प्रभाव देंगे। ऐसे जीवन में आ रहे समस्याएं समाप्त हो जाएंगी।
  4. वृष राशि के जातकों को जरकन रत्न धारण करने से लाभ होता है।
  5. अगर अनावश्यक खर्च से आप परेशान हैं तो जरकन रत्न धारण करें। अवश्य ही फिजूलखर्ची बंद हो जाएगी।
  6. कर्क और तुला राशि के जातक भी जरकन रत्न धारण कर सकते हैं।
  7. जिनके विवाह में परेशानी आ रही है उन्हें जरकन रत्न धारण करना चाहिए।

इन्हें नहीं धारण करना चाहिए जरकन रत्न

  1. शास्त्रों में तथा ज्योतिष में बताया गया है कि जिनकी कुंडली में शुक्र ग्रह अच्छी स्थिति में विराजमान नहीं है तो उन्हें जरकन पहनने के पूर्व अवश्य विचार करवा लेना चाहिए।
  2. कहा गया है कि सिंह, कन्या, वृश्चिक और मीन राशि के जातक कुंडली में शुक्र की स्थिति देखकर ही जरकन रत्न धारण करें। अन्यथा परेशानी में पड़ सकते हैं।

नोट-ः उक्त समाचार में दी गई जानकारी सूचना मात्र है। रीवा रियासत समाचार इसकी पुष्टि नहीं करता है। दी गई जानकारी प्रचलित मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है। ऐसे में किसी कार्य को शुरू करने के पूर्व विशेषज्ञ से जानकारी अवश्य प्राप्त कर लें।

Next Story