बिज़नेस

कम लागत से शुरू कर सकते है यह बिज़नेस, बनाएगा लखपति

Business Idea
x
सुअर पालन (Pig Farming) कर कम लागत से शुरू करके आप लाखों रूपये कमा सकते है

Pig Farming In Hindi: खेती के साथ-साथ हर कोई बिज़नेस भी करना चाहता है। यह समय की मांग रही है, लेकिन भारत में किसान खेती के बाद पशु पालन करता है। जिसमें वह गाय-भैंस, बकरी और भेड़ आदि को व्यवसाय के रूप में पालता है, लेकिन सुअर पालन एक अच्छा व्यवसाय बनकर सामने आ रहा है, शायद यही वजह है कि कुछ समय से लोगो में सुअर पालन को लेकर भी रूचि बढ़ी है।

कम लागत में शुरू हो जाता है व्यापार


जानकार बताते है कि सुअर पालन 50 हजार रूपये खर्च करके चालू कर सकते है। सुअर के खान-पान में आपकों ज्यादा खर्च भी नही करना पढ़ेगा, क्योकि ये अपशिष्ट प्रदार्थो को खाकर अपना पेट भर लेते है। यही वजह है कि सुअर पालकों को उनके पोषण आहार में ज्यादा ध्यान देने की जरूरत नही पड़ती है।

ऐसे होगा मुनाफा

सुअर के मांस की बाजार में अच्छी कीमत मिलती है। वजह है कि इसके मांस से सुअर के मांस से दवाई, क्रीम और चिकनाई बनाने के लिए उपयोग की जाती है। वयस्क सुअर में 60 से 70 किलों तक मांस निकलता है। यही वजह है कि वजह है कि इससे अच्छी कीमत सुअर पालक को मिल जाती है।

साढ़े तीन महीने में 6-7 बच्चों को देती है जन्म

मादा सुअर 114 से 115 दिनो में 6-7 बच्चों को जन्म देती है। जिससे सुअर की सख्या में जल्दी वृद्धि होती है। यही वजह है कि इस व्यवसाय में कंम लागत से ज्यादा मुनाफा होता है। सुअर पालन का चलन अब शहरों में भी तेजी से बढ़ रहा है, जबकि पहले ग्रामीण क्षेत्र में सुअरों का पालन किया जाता था।

Next Story