बिज़नेस

ये 90 पैसे की टूटी हुई चम्मच, बिकी 1 लाख 97 हजार रुपए में, जानिए!

ये 90 पैसे की टूटी हुई चम्मच, बिकी 1 लाख 97 हजार रुपए में, जानिए!
x

Old Spoon Sold In Millions

Car Boot Sale से खरीदी गई चम्मच को लाखो रूपए में बेचा गया.

किसकी किस्मत में क्या लिखा है कोई नहीं जानता है. कौन अमीर पल भर में भिखारी बन जाएं और भिखारी अमीर बन जाएं इसका कोई भरोशा यही है. इसलिए हर वक़्त खुद को तैयार रखना चाहिए। क्योकि किस्मत बदलते टाइम नहीं लगता है. हम बात कर रहे है लंदन में रहने वाले एक शख्स की जिसकी किस्मत कुछ पल में बदल गई.

बता दे की जिस शख्स की हम बात कर कर रहे है वो लंदन में सड़कों पर लगने वाले मार्केट से निकल रहा था. इस मार्केट को कार बूट सेल (Car Boot Sale) कहा जाता है. उस शख्स ने तुड़ी-मुड़ी चम्मच खरीदी जो महज 90 पैसे की थी. बता दे की 90 पैसे इंडियन रूपए में था. शख्स को उस चम्मच को खरीदते ही विचार आया की इस चम्मच में कुछ खास है. उसने बिन देर किये इस सिक्के को ऑनलाइन बेचने के लिए डाला, तो उसे यकीन ही नहीं हुआ. इस चम्मच के बदले उसे लाखों रुपए (Old Spoon Sold In Millions) ऑफर किये गए.

शख्स ने ऑनलाइन में अपनी पहचान छिपा राखी थी. चम्मच लेने के बाद शख्स ने Somerset के सिल्वर एक्सपर्ट Lawrences Auctioneers से संपर्क किया. उन्होंने शख्स को बताया कि ये चम्मच काफी कीमती है. ऑक्शन हाउस के अलेक्स बुचर ने बताया कि ये चम्मच 13वीं शताब्दी का है और इसकी कीमत लाखों में है.

शुरुआत में चम्मच की कीमत करीब 52 हजार रुपए आंकी गई लेकिन जब इसे ऑक्शन पर लगाया गया तो धीरे-धीरे इसकी बोली बढ़ती ही चली गई. आखिर में इस चम्मच की फाइनल बोली 1 लाख 97 हजार रुपए में फ़ाइनल हुई. टैक्स और एक्स्ट्रा चार्जेस जोड़ते हुए इसकी कीमत 2 लाख पार कर गई. जो इसे खरीदने वाले अमाउंट से 12 हजार गुना ज्यादा थी. इस न्यूज ने लोगों को हैरान कर दिया कि एक पुरानी सी चम्मच, जो टूटी हुई थी, इतनी बेशकीमती हो सकती है. ये चम्मच 5 इंच लंबी है. साथ ही इसका डिजाइन रोमन यूरोपियन स्टाइल का है.

Shashank Dwivedi | रीवा रियासत

Shashank Dwivedi | रीवा रियासत

Next Story