बिज़नेस

यह बैंक दे रहा सुकन्या समृद्धि योजना के तहत खाता खुलवाने पर डबल मुनाफा, जानिए पूरी डीटेल्स

Manoj Shukla
9 Sep 2021 4:39 PM GMT
This bank is giving double profit on opening an account under Sukanya Samriddhi Yojana, know full details
x
सुकन्या समृद्धि योजना के तहत इस बैंक में अगर आप खाता खुलवाते हैं आपको डबल फायदा मिलने वाला हैं। जिसकी आखिरी तारीख 30 सितम्बर है।

नई दिल्ली। बेटियों के भविष्य को सुरक्षित रखने के उद्देश्य से केन्द्र सरकार द्वारा सुकन्या समृद्धि योजना (Sukanya Samriddhi Yojana) शुरू की गई थी। जिसमें पैसा जमा करने पर आयकर में भी छूट दी जाती है। ठीक इसी प्रकार कुछ ऑफर देश के सरकारी बैंक PNB द्वारा ग्राहकों को दिया जा रहा है। बैंक ने साफ किया है कि इस योजना के तहत व्यक्ति अपने बेटियों के नाम से खाता PNB के किसी भी शाखा में जाकर खुलवा सकता है। तो चलिए जानते हैं इस योजना के तहत कैसे आप PNB में खाता खुलवाकर इसका लाभ ले सकते हैं।

न्यूनतम इतनी रख सकते हैं राशि

सुकन्या समृद्धि योजना (Sukanya Samriddhi Yojana) के तहत बेटियों के नाम से खाता खुलवाने के बाद इसमें आप कम से कम 250 रूपए जमा कर सकते हैं। जबकि ज्यादा से ज्यादा इसमें लाख 50 हजार रूपए प्रति साल निवेश कर सकते हैं। यह खाता 10 साल की उम्र की दो बेटियों के नाम से खोला जा सकता है। सुकन्या समृद्धि योजना खाते में पैसा जमा करने पर आपको आयकर विभाग की धारा 80सी के तहत टैक्स में भी छूट दी जाएगी।

ब्याज दर पर एक नजर

सुकन्या समृद्धि योजना (Sukanya Samriddhi Yojana) के तहत खाता खुलवाने पर साल में 7.6 प्रतिशत की ब्याज दर मिलती है। इसके अलावा केन्द्र सरकार हर तीन महीने में सभी छोटी योजनाओं की बचत दर में संशोधन करती है। जिसमें SSY भी शामिल है। बताते चले कि यह उन छोटी बचत में से एक है जिसमें सबसे ज्यादा ब्याज बैंक द्वारा दी जाती है। इस खाते को आप PNB के किसी भी शाखा में खोल सकते हैं। इसके अलावा डाकघर या वाणिज्यिक बैंक की हर शाखा में आपको SSY की सुविधा मिलती है।

ऐसे मिलेगा फायदा

इस योजना के तहत मिलने वाले अगर फायदे पर नजर दौड़ाए तो मान लीजिए अगर किसी बेटी के पैरेट्स बेटी के नाम पर 100 रूपए की बचत करते हैं। तो वह महीने में 3000 रूपए होगी और साल में 36000 रूपए। जिसमें 7.4 प्रतिशत की ब्याज दर लगने के बाद 14 साल पूरे होने पर यह राशि 15,22, 221 रूपए होगी।

खाता खोलने इन दस्तावेजों की जरूरत

सुकन्या समृद्धि योजना (Sukanya Samriddhi Yojana) के तहत खाता खुलवाने के लिए आपको एक फार्म के साथ ही बेटी के जन्म का प्रमाण पत्र, पैरेंट्स का पहचान पत्र, स्थायी पता की जरूरत होगी। इस खाता को खुलवाने के दौरान आपको यह ध्यान रखना होगा कि इसमें आपको हर साल कम से कम 250 रूपए जमा करना पड़ेगा। न जमा करने की स्थिति में यह खाता बंद किया जा सकता है। इस खाते को पुर्नजीवित करने के लिए 50 रूपए प्रतिवर्ष का जुर्माना लगेगा तभी यह खाता बंद होने के बाद रिओपेन किया जा सकता है। बता दें कि यह खाता खोलने की तिथि से 21 वर्ष बाद यह पूर्ण रूप से परिपक्व हो जाएगा। जिसमें टैक्स आदि की छूट मिलती है।

Next Story
Share it