बिज़नेस

SBI, PNB, BOB बैंको के बदल जाएंगे ये नियम, ग्राहक पढ़ लें जरूरी खबर

These rules will change for SBI PNB BOB banks customers should read important news
x
SBI, PNB आदि बैंकों में एक फरवरी से इन नियमों में बदलाव किया जाएगा

Bank new rules from 1st february: ग्राहकों की सुविधा के लिए बैंक (bank) समय-समय पर काम और नियमों (bank rules) में बदलाव करता हैं। उसी तहत स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (state bank of india), पंजाब नेशनल बैंक (PNB) और बैंक ऑफ बड़ौदा एक फरवरी से कुछ बदलाव कर रहा है। बैंक ऑफ बड़ौदा (bank of baroda) ग्राहकों के लिए चेक से भुगतान के नियमों में बदलाव करने वाला है। वहीं एसबीआई और पीएनबी के ग्राहकों के लिए पैसों के लेनदेन संबंधित बदलाव होंगे।

चेक भुगतान (check payment) में बदलाव

बैंक ऑफ बड़ौदा 1 फरवरी से चेक क्लीयरेंस से जुड़े नियम (check payment rules) में बदलाव कर रहा है। बैंक की ओर से दी गई जानकारी के मुताबिक 1 फरवरी से चेक पेमेंट के लिए कंफर्मेशन अनिवार्य होगा। अगर कंफर्मेशन नहीं होता है तो चेक को वापस भी किया जा सकता है। ऐसे में बैंक ने ग्राहकों से कहां है कि सीटीएस क्लीयरिंग के लिए पॉजिटिव पे की सुविधा का लाभ लें।

लगेगा ज्यादा चार्ज

एसबीआई (state bank of India) के की जेब पर भार बढ़ने वाला हैं। क्योकि नए नियम में आपको पैसे ट्रांसफर करना महंगा पड़ेगा है। एसबीआई की वेबसाइट के अनुसार, 1 फरवरी 2022 से आईएमपीएस ट्रांजेक्शन में एक नया स्लैब जोड़ा है, जो 2 लाख से 5 लाख रुपये का है। अगले महीने से 2 लाख रुपये से 5 लाख रुपये के बीच बैंक ब्रांच से आईएमपीएस के माध्यम से पैसे भेजने का शुल्क 20 रुपये प्लस जीएसटी लगेगा।

लगेगा 250 रुपए चार्ज

पीएनबी (punjab national bank)ने जो बदलाव किया है उसके तहत 1 फरवरी से आपकी किसी किस्त या निवेश का डेबिट अकाउंट में पैसा न होने की वजह से फेल होता है तो इसके लिए 250 रुपए देने होंगे। अभी तक इसके लिए 100 रुपए का चार्ज लगता था। अगर आप डिमांड ड्राफ्ट को कैंसिल कराते हैं तो अब 150 रुपए देने होंगे। इसके लिए अभी 100 रुपए चार्ज लगता था।

Next Story