बिज़नेस

2022 में ये चार सेक्टर कर सकते हैं पैसों की बरसात, इनमे करें INVEST

Share Market Tips
x
साल 2022 में EV, AI, डिजिटल और टेक्निकल सेक्टर्स में निवेश करना काफी फायदेमंद साबित होगा।

Investment Tips 2022 In Hindi: साल बदल रहा है, समय बदल रहा है और बदल रही है दुनिया इसके साथ लोगों के बदल रहे हैं निवेश विकल्प भी। पहले लोग गैस, ऊर्जा और कंज्यूमर गुड्स पर ज्यादा निवेश करते थे लेकिन अब समय बदल चुका है अब लोगों की दिलचस्पी EV, AI, डिजिटल और टेक्निकल सेक्टर्स में निवेश करने की होती है। वर्ष 2020 में बाजार में बहुत से नए टीवी सेगमेंट और तकनीकी सेगमेंट ने काफी ग्रोथ की और बाजार में अपनी स्थिति मजबूत की। आज हम आपको चार सेक्टर की जानकारी देंगे जो इस साल निवेशकों के बीच प्रमुख निवेश विकल्प होंगे। संभावना है कि इस साल ये क्षेत्र काफी ग्रोथ करेंगे।

5G टेक (5th Generation Technology)


आजकल 5G का प्रचार जमकर किया जा रहा है लेकिन अभी तक इसकी शुरुआत नहीं हुई है। अगर आपके अंदर धैर्य है तो 5G निवेश के लिए एक अच्छा विकल्प हो सकता है। बहुत सी 5G फर्म अभी प्लानिंग स्टेज में है। इन कम्पनियों पर नजर रखें और सही समय पर निवेश करे।

ऐसी कंपनी पर निवेश (Invest) करें जिसका अच्छा सक्सेस रिकॉर्ड हो। भारत के बेंगलुरु, चंडीगढ़, कोलकाता, दिल्ली-एनसीआर, पुणे, अहमदाबाद, जामनगर लखनऊ, हैदराबाद आदि शहरों में 2022 में 5G तकनीकी आ जाएगी। इसलिए 5G निवेश का एक अच्छ विकल्प हो सकता है।

AI क्षेत्र में करें निवेश (Invest)


AI यानी आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (Artificial Intelligence) एक ऐसा बाजार जिसे मापना बेहद मुश्किल है। Linguistic और multi-modal क्षेत्र की बात करें तो 2022 में इनकी ग्रोथ काफी अच्छी होगी ऐसी उम्मीद की जा रही है।

यही कारण है कि निवेशक की इच्छा है कि उन्हें कस्टमाइजेशन, कॉल सेंटर एनालिटिक्स, क्लाउड यूज़ ऑप्टिमाइजेशन में कॉमर्शियलाइज्ड AI मिले। जिसके फलस्वरूप इनमें फंडिंग आ सके। आपको बता दें कि इस क्षेत्र में इस वर्ष परसिस्टेंट, टाटा इलेक्सी, ओरेकल, बॉश आदि कंपनियां बेहतर विकल्प हो सकती हैं।

डिजिटल सेक्टर (Digital Sector) में करें निवेश (Invest)


आजकल डिजिटल उपभोक्ताओं की संख्या दिन पर दिन बढ़ रही है। बहुत से भारतवासियों के लिए ये ना सिर्फ लेबर का नेचर बदलेगा बल्कि ऐसी उम्मीद है कि इससे भारी आर्थिक गैलरी जनरेट भी होगी। अगर डिजिटल इंफ्रास्ट्रक्चर में निवेश किया जाए तो जीडीपी में 4 गुना वृद्धि होने की संभावना है। पेटीएम,इन्फोएज जिओ, आईआरसीटीसी, सीडीएसएल आदि कंपनियों में निवेश किया जा सकता है।

इलेक्ट्रॉनिक व्हीकल है Investment के लिए अच्छा विकल्प


आजकल भारत में धड़ल्ले से एक के बाद एक इलेक्ट्रॉनिक व्हीकल (Electic Vehicle) लॉन्च किए जा रहे हैं। आपको जानकर आश्चर्य होगा कि भारत इलेक्ट्रॉनिक व्हीकल की दुनिया में चीन के बाद दूसरा सबसे ज्यादा लोकप्रिय देश है। पिछले साल भारत की सरकार द्वारा नेशनल इलेक्ट्रिक मोबिलिटी मिशन योजना बनाई गई जिसका प्रमुख उद्देश्य है इलेक्ट्रिक और हाइब्रिड कारों को बढ़ावा देकर भारत की ईंधन की सुरक्षा करना। निवेश के दृष्टिकोण से ये क्षेत्र काफी अच्छा रहेगा। आप टाटा मोटर्स, टीवीएस, हीरो मोटर कॉर्प, और महिंद्रा जैसी कंपनियों पर निवेश कर सकते हैं।

Next Story