बिज़नेस

इन कंपनियों ने Life Insurance Policy के प्रीमियम में किया 40% तक इजाफा

Life Insurance
x
ICICI प्रूडेंशियल लाइफ इंश्योरेंस कंपनी, एचडीएफसी लाइफ इंश्योरेंस कंपनी, मैक्स लाइफ इंश्योरेंस कंपनी और एसबीआई लाइफ इंश्योरेंस कंपनी जैसी कंपनियों ने अपने प्रीमियम में किया इजाफा।

कोरोना के चलते पिछली लहर के दौरान इंश्योरेंस कंपनियों (Insurance Companies) को काफी ज्यादा क्लेम देना पड़ा जिसके कारण लाइफ इंश्योरेंस पॉलिसी (Life Insurance Policy) के रेट बढ़ा दिए गए हैं। जैसा कि हम सभी जानते हैं कि कोरोना का नया वैरिएंट तेजी से संक्रमण फैला रहा है इसलिए इंश्योरेंस कंपनियों पर प्रेशर आने लगा है। इसी प्रेशर के कारण बीमा कंपनियों ने लाइफ इंश्योरेंस के 40% रेट बढ़ा दिए हैं।

बढ़ी हुई रेट का सबसे ज्यादा प्रभाव पड़ा है टर्म इंश्योरेंस पॉलिसी पर क्योंकि इस पॉलिसी के अंतर्गत कंपनियों को ज्यादा रकम देनी होती है इसीलिए प्रीमियम की दर भी उसी अनुपात से बढ़ाई गई है। एलआईसी की बात करें तो उसने टेक टर्म प्लान में किसी प्रकार का कोई भी इजाफा नहीं किया है। आइए जानते हैं किन कंपनियों ने रेट में बढ़ोतरी की है?

किस कम्पनी में महंगा किया गया प्लान?

लगभग सभी प्राइवेट बीमा कंपनियों ने 15% से ज्यादा प्रीमियम की दरें बढ़ाई हैं। सबसे ज्यादा रेट में इजाफा करने वाली कंपनियों में शामिल है ICICI प्रूडेंशियल लाइफ इंश्योरेंस कंपनी, एचडीएफसी लाइफ इंश्योरेंस कंपनी, मैक्स लाइफ इंश्योरेंस कंपनी और एसबीआई लाइफ इंश्योरेंस कंपनी जैसी कंपनियों ने अपने

  • कम्पनियां जिनके बढ़ाए गए प्रिमियम

आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल में कितना बड़ा रेट

आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल (ICICI Prudential Life Insurance) एक फेमस लाइफ इंश्योरेंस कंपनी है मार्च 2020 में इसका प्रीमियम ₹12502 था जो इस साल जनवरी में बढ़कर ₹17190 हो गया यानी पूरे 38% प्रीमियम बढ़ाया गया।

एचडीएफसी ने रेट में कि बढ़ोत्तरी

एचडीएफसी लाइफ (HDFC) का टर्म इंश्योरेंस (Term Insurance) 30% बढ़ाया गया है। आपको बता दें कि मार्च 2020 में इसका रेट 12,478 रुपए था, जो बढ़कर 2022 के जनवरी माह में 16,207 रुपए हो गया।

एसबीआई लाइफ इंश्योरेंस कम्पनी (SBI Life Insurance Company)

इस वर्ष कंपनी ने 16% के प्रीमियम में वृद्धि की, मार्च 2020 में एसबीआई लाइफ इंश्योरेंस कंपनी का प्रीमियम ₹15,070 देना पड़ता था, लेकिन इस साल से प्रीमियम ₹17,495 देना पड़ेगा।

इस तरह से हम इस बात का अंदाजा लगा सकते हैं कि प्रीमियम में सबसे ज्यादा वृद्धि की है, आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल लाइफ इंश्योरेंस कंपनी ने यह वृद्धि पूरे 38% की है। उसके बाद दूसरे पायदान पर हैं एचडीएफसी लाइफ इंश्योरेंस कंपनी।

Next Story