बिज़नेस

आपको लखपति बना देंगे ये सिक्के, इसे ऑनलाइन बेचकर कमा सकते हैं 1 लाख रुपये, जानिए कैसे?

आपको लखपति बना देंगे ये सिक्के, इसे ऑनलाइन बेचकर कमा सकते हैं 1 लाख रुपये, जानिए कैसे?
x

सिक्का 

इन दिनों मार्केट में पुराने सिक्के और नोटों की खरीदी बेचीं चल रही है.

Indian Currency: इन दिनों मार्केट में पुराने सिक्के और नोटों की खरीदी बेचीं चल रही है. इस बीच अगर आपके पास भी पुराने 50 पैसे के सिक्के है तो ऑनलाइन की दुनिया में इसे बेचने के लिए 1 लाख रुपये तक मिल सकते है. दुर्लभ सिक्के या यूं कहें कि 'रेयर करंसी' की मांग इतनी ज्यादा है कि ऑनलाइन की दुनिया में इसकी बड़ी-बड़ी बोलियां लगाई जा रही हैं. भाव जितना चढ़ जाए. आप उतनी कमाई कर सकते हैं.

अठन्नी-चवन्नी से कमाई

सिक्कों से कमाई किसी बिजनेस की तरह है. दूरदर्शी लोग वर्षों पहले कम दाम पर दुर्लभ होते सिक्के खरीद कर रख लेते हैं. उन्हें पता होता है कि बाद में इन सिक्कों की बोली लगेगी और बड़ी कीमतों पर कमाई का इंतजाम होगा. वर्चुअल जमाने में इन सिक्कों की मांग और तेजी से बढ़ती दिख रही है. उदाहरण के लिए, यदि आपके पास 50 पैसे का सिक्का है तो आप उसे बेचकर 1 लाख रुपये तक आसानी से कमा सकते हैं.

आप जानना चाहेंगे कि आखिर 50 पैसे के सिक्के के लिए 1 लाख रुपये क्यों मिल रहे हैं. जवाब है कि यह सिक्का 2011 से प्रचलन से बाहर है. उसी साल 25 पैसे का सिक्का जिसे चवन्नी भी कहते हैं, वह भी बाहर है. इस हिसाब से देखें तो दोनों सिक्के आज की तारीख में रेयर करंसी या दुर्लभ मुद्रा की श्रेणी में दर्ज हो चुके हैं. करंसी जैसे ही दुर्भल होती है, उसकी मांग उतनी ही तेजी से बढ़ती जाती है. चूंकि अठन्नी (50 पैसा) और चवन्नी (25 पैसा) अब चलन में नहीं हैं, इसलिए इन सिक्कों के कद्रदान बहुत बेसब्री से इन्हें ढूंढ रहे हैं. इन सिक्कों को वे अपनी 'ऐतिहासिक इबारत' में शामिल करना चाहते हैं. लिहाजा वे मुंहमांगी रकम देने के लिए तैयार हैं.

कैसे बेचें पुराने सिक्के

यह कोई बहुत पेचीदा काम नहीं है. ऑनलाइन की दुनिया की हल्की भी समझ रखते हैं तो आप यह काम चुटकियों में कर सकते हैं. वह भी घर बैठे, अपने मोबाइल या लैपटॉप से. इसके लिए आपको ऑनलाइन क्लासिफाइड्स प्लेटफॉर्म ओएलएक्स (OLX) पर जाना होगा. आपके पास पुराने सिक्के हैं और बेचना चाहते हैं तो ओएलएक्स पर अपना अकाउंट बनाना होगा. आपको अपने मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी के माध्यम से अपना अकाउंट बनाना होगा.


Shashank Dwivedi | रीवा रियासत

Shashank Dwivedi | रीवा रियासत

Next Story