बिज़नेस

हमारी ये 3 गलतियां हमें पहुंचा देती है मौत के मुँह में, जानिए!

हमारी ये 3 गलतियां हमें पहुंचा देती है मौत के मुँह में, जानिए!
x
हम जीवन में मान सम्मान और पैसा प्राप्त करने के लिए क्या कुछ नहीं करते। लेकिन कई बार हमारी छोटी सी गलती बना बनाया काम काम बिगाड़ देती है।

हम जीवन में मान सम्मान और पैसा प्राप्त करने के लिए क्या कुछ नहीं करते। लेकिन कई बार हमारी छोटी सी गलती बना बनाया काम काम बिगाड़ देती है। साथ ही जीवन भर का कमाया पैसा तथा सम्मान चौपट हो जाता है। यह बात आचार्य चाणक्य ने कही हैं। साथ में आचार्य चाणक्य ने 3 तरह की गलती से सर्तक रहने के लिए कहा है। साथ में कहा गया है यह तीन गलती हमें मौत के मुह में धकेल सकती है।

मूर्ख मित्र

आचार्य चाणक्य ने कहा है कि अगर जीवन में सच्चे मित्र नही है तो जीवन खुशहाल नही हो सकता। लेकिन मित्रता करने में अगर चूक हुई तो वह कभी भी संकट में डाल सकता है। आचार्य का कहना है किऐसे मित्र मुसीबत के वक्त सदैव साथ छोड़ देते हैं। जिससे व्यक्ति को मौत के समान कई बड़ी समस्याएं के निकट पहुंचा देती है।

घार का सांप

आचार्य कहते हैं कि अगर आपको पता चल जाये कि आपके घर में सांप है ते उसे निकालने में देरी नहीं करना चाहिए। क्योकि यह आपको मौत के करीब पहुंचा सकता है। ऐसे में जैसे ही पता चले के सांप घर में प्रवेश कर चुका है तो उसे निकालने का अवश्य ही प्रबंध करें।

आचार्य चाणक्य ने सांप के सम्बंध में जो बात कही है। वह आम लोगों को सतर्क करने के साथ ही संपेरे या सांप पकड़ने में माहिर लोगों के लिए भी है। कई बार ऐसे लोग लापरवाही करते हैं और मौत के मुह में पहुंच जाते हैं।

हाजिर जबाव नौकर

आचार्य चाणक्य कहते हैं कि हम घर का काम करने के लिए अगर नौकर रखते हैं तो उससे सर्तक रहना चाहिए। नौकर रखने में पूरी सावधानी रखनी चाहिए। साथ में उसके सामने घर की बात करने में भी पर्याप्त सतर्कता बरतनी चाहिए। अन्यथा चुगलखोर नौकर घर में विवाद तो करवाते हैं साथ ही आपकी बाद घर के बाहरी लोगों से कर आपको संकट में डाल सकते है।

नोट-ः उक्त समाचार में दी गई जानकारी सूचना मात्र है। रीवा रियासत समाचार इसकी पुष्टि नहीं करता है। दी गई जानकारी प्रचलित मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है।

Next Story