बिज़नेस

पेट्रोल-डीजल के रेट में जल्द होंगे बड़े बदलाव, सरकार मंहगाई एवं कच्चा तेल के टैक्स को लेकर लेने वाली है अहम निर्णय

petrol diesel price
x
देश की वित्त मंत्री सीतारमण ने कहा है कि 15 दिन में सरकार मंहगाई एवं कच्चा तेल के टैक्स पर समीक्षा करेगी।

Petrol Diesel Rate Updates: पेट्रोल-डीजल की बढ़ती कीमतों के बीच एक राहत भरी खबर आ रही है और देश की वित्त मंत्री सीतारमण ने कहा है कि 15 दिन में सरकार मंहगाई एवं कच्चा तेल, पेट्रोल-डीजल एवं विमान के ईधन पर लगाए गए टैक्स की समीक्षा करेगी।

उनके इस ऐलान से एक बार फिर उम्मीद की जा रही है कि पेट्रोल-डीजल सहित अन्य पेट्रोलियम प्रदार्थो की कीमतों में राहत मिल सकती है। उन्होने कहा कि वैश्विक स्तर पर तेल कीमतें बेलगाम हो चुकी हैं, 'हम निर्यात को हतोत्साहित नहीं करना चाहते लेकिन घरेलू स्तर पर उसकी उपलब्धता बढ़ाना चाहते हैं।

जाने कितना है कर

एक जुलाई से जो निर्यात पर कर लगाया गया है उसके तहत पेट्रोल और एटीएफ में 6 रूपये एवं डीजल में 13 रूपये का कर लगाया गया था। घरेलू स्तर पर कच्चे तेल में 23,250 प्रति टन का कर लगाया है। वित्त मंत्री का कहना है कि सरकार रूपये के गिरावट पर नजर रख रही है। सरकार आयात के मूल्य पर सचेत है।

100 के आंकड़ा पार है पेट्रोल

ज्ञात हो कि लगातार पेट्रोल की कीमतों में बढ़ोत्तरी के चलते इसकी कीमतें 100 रूपये के पार चल रही है, हांलाकि अलग-अलग राज्यों में कीमतें भी अलग-अलग है। वही वित्त मंत्री के ऐलान के बाद कि 15 दिन तेल की कीमतों एवं टैक्स को लेकर समीक्षा किए जाने से उपभोक्ताओं का मानना है कि सरकार पेट्रोल-डीजल सहित अन्य पेट्रोलियम प्रदार्थो की कीमतों में कंमी कर सकती है।

Viresh Singh Baghel | रीवा रियासत

Viresh Singh Baghel | रीवा रियासत

    Next Story