बिज़नेस

लगातार हो रही है फिजूलखर्ची तो काबू करने के लिए आजमाएं यह तरीका, जानिए!

bank of baroda loan scheme
x
कहा गया है कि जब आमदनी से ज्यादा खर्च होना शुरू हो जाय तो माना जाता है कि कहीं न कहीं फिजूलखर्ची हो रही है।

कहा गया है कि जब आमदनी से ज्यादा खर्च होना शुरू हो जाय तो माना जाता है कि कहीं न कहीं फिजूलखर्ची हो रही है। देखा गया है कि नौकरी पेशा हो या व्यापारी पैसे आने के पहले ही किसे देना है यह निश्चित रहता है। आज हम इस फिजूलखर्ची को रोकने के सम्बंध में कुछ उपाय बताने जा रहे है। जिनको करने से पैसे की बचत होती है।

लाल किताब में दिया गया है उपाय

आमतौर पर देखा गया है कि कई बार जेब में पैसे होते नही और अचानक से अनावश्यक खर्चे सामने आ जाते हैं। जिसके लिए हम तैयार नही रहते हैं। जिसमें दुर्घटन, कोर्ट कचेहरी का मामला जिसमें पैसे की अच्छी खासी बर्बादी होती है। ऐसे में लाल किताब में कई उपाय बताए गये हैं। आज हम उन उपायों को आप के साथ साझा करने जा रहे हैं जिनको आप भी आजमा कर फिजूलखर्ची से निजात पा सकते हैं।

पीपल में अर्पित करें

बताया गया है कि इस तरह की परेशानी से बचने के लिए आपको शनिवार के दिन ओम नमो भगवते वासुदेवाय नमः मंत्र का जाप करना चाहिए। साथ ही शनिवार को दूध में काला तिल मिलाकर उसे पीपल की जड़ में अर्पित करें। ऐसा करने से आपका बुरा वक्त बहुत जल्दी समाप्त हो जायेगा।

काले तिल का करें उतारा

अगर आप फिजूलखर्ची पर काबू पाना चाहते हैं तो अपको मंगलवार, शुक्रवार या शनिवार को शाम के समय मुट्ठी भर काल तिल लेकर उसे अपने परिवार के सभी लोगों के सिर से उतार कर चीटियों के बिल के पास डाल दें। ऐसा करने से अनावश्यक खर्च बंद हो जाता है।

हनुमान जी की करें पूजा

हमावीर हनुमान जी को कलयुग का साक्षात देवता कहा गया है। अगर किसी भी समस्या को हल कहीं से नही मिल रहा है तो हनुमान जी की शरण में जाने से सभी तरह के कष्ट दूर हो जाते हैं। वहीं बताया गया है कि धन की समस्या या फिजूलखर्ची बंद हो जाती है।

नोट-ः उक्त समाचार में दी गई जानकारी सूचना मात्र है। रीवा रियासत समाचार इसकी पुष्टि नहीं करता है। दी गई जानकारी प्रचलित मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है। ऐसे में किसी कार्य को शुरू करने के पूर्व विशेषज्ञ से जानकारी अवश्य प्राप्त कर लें।

Next Story