बिज़नेस

FD Investment के हैं शानदार फायदे, जानिए

LIC Jeevan Pragati Plan
x
FD Investment Benefits In Hindi: बैंकों का फिक्‍स्‍ड डिपॉजिट (FD) निवेश का एक भरोसेमंद ऑप्‍शन है.

FD Investment Benefits In Hindi: बैंकों का फिक्‍स्‍ड डिपॉजिट (Fixed Deposit) निवेश (Investment) का एक भरोसेमंद ऑप्‍शन है. FD में निवेश की सुविधा आपको 7 दिन से 10 साल तक की अवधि के लिए मिलती है. बाजार की स्थिति चाहे कितने ही बुरी क्यों न हों पर आपको FD पर निश्चित ब्याज मिलेगा ही मिलेगा, और इस मामले में बैंको से ज्यादा भरोसा और किसी नहीं किया जा सकता है। आइये जानते हैं फिक्स्ड डिपॉजिट निवेश (Fixed Deposit) के फायदों के बारे में..

एमेजेन्सी में निकल सकते हैं पैसे

FD करने के बाद आपके पास यह मौका रहता है कि आप मैच्‍योरिटी से पहले भी पैसा निकला सकते हैं. हालांकि, प्री-मैच्‍योर विद्ड्रॉअल के लिए आपको कुछ चार्ज देना पड़ता है. अलग-अलग बैंकों में यह अलग-अलग होता है. FD की इसी खासियत के चलते इसे लिक्विड निवेश (Liquid Investment)भी कहा जाता है. अगर अचानक कोई इमरजेंसी आ जाए तो आप तुरंत FD से पैसा निकाल सकते हैं.

लोन भी मिल जायेगा

FD की एक खासियत यह भी है कि आप इसके बदले लोन ले सकते हैं. अगर आपको अचानक पैसे की जरूरत आ जाए तो बिना एफडी को तुड़वाए आप इसके बदले लोन ले सकते हैं. आमतौर पर जितने रुपये की एफडी होती है, उसका 90 फीसदी तक लोन के रूप में आसानी से मिल जाता है. अमूमन एफडी की एवज में मिलने वाले लोन पर ब्‍याज एफडी से एक फीसदी अधिक होता है.

मिलता यही निश्चित ब्याज

ब्‍याज दरों में बदलाव का असर नहीं होता है. एक बार जिस ब्‍याज दर FD में आपने निवेश कर दिया, वह आपको गारंटीड मिलेगा.

FD है रिस्‍क फ्री इन्वेस्टमेंट

FD को देश में सबसे ज्यादा रिस्क फ्री निवेश ऑप्‍शन माना जाता है. बैंकों पर आरबीआई की निगरानी रहती है. किसी दूसरे जमा विकल्‍पों के मुकाबले एफडी एक सेफ ऑप्‍शन है.

Suyash Dubey | रीवा रियासत

Suyash Dubey | रीवा रियासत

News Content SEO Expert

Next Story