बिज़नेस

कमाल का है सिंदूर का टोटका, हर संकट को करता है दूर, बना देता है अरबो-खरबो का मालिक, जानिए कैसे?

कमाल का है सिंदूर का टोटका, हर संकट को करता है दूर, बना देता है अरबो-खरबो का मालिक, जानिए कैसे?
x
हमारे सनातन धर्म में सिंदूर का बड़ा महत्व बताया गया है।

हमारे सनातन धर्म में सिंदूर का बड़ा महत्व बताया गया है। हिंदू समाज की महिलाएं विवाह के बाद मांग मे सिंदूर लगाती हैं। कहा गया है कि स्त्रियों के मांग में सिंदूर लगाने से पति की उम्र लंबी होती है। हर पूजा तथा अनुष्ठान में सिंदूर का विशेष उपयोग किया जाता है। या यूं कहें कि बिना सिंदूर कुमकुम के पूजा अधूरी मानी जाएगी।

हनुमान जी को प्रिय है सिंदूर

  1. श्री राम भक्त हनुमान जी को सिंदूर बहुत प्रिय है। मंगलवार और शनिवार के दिन चमेली के तेल में सिंदूर मिलाकर हनुमान जी को लगाने से सभी संकटों का समाधान होता है। साथ ही गुड़ और चने का प्रसाद भगवान को भोग लगाकर बांटना चाहिए।
  2. पद प्रतिष्ठा और सम्मान प्राप्त करने के लिए एक पान के पत्ते में थोड़ी सी फिटकिरी और सिंदूर बांधकर बुधवार की शाम पीपल के पेड़ के नीचे रख आएं । उसे पलट कर ना देखें।
  3. दरवाजे पर सिंदूर लगाने से वास्तु दोष दूर होता है। नकारात्मक शक्तियां घर में प्रवेश नहीं करती। वही बताया गया है कि घर के मुख्य द्वार पर सिंदूर चढ़ी हुई गणेश प्रतिमा लगाने से घर में सुख समृद्धि आती है।
  4. अगर सूर्य और मंगल की अंतरदशा या महादशा चल रही है तो ऐसे जातकों को बहते हुए जल में सिंदूर प्रवाहित करना चाहिए।
  5. यदि शरीर में किसी तरह है रक्त विकार है तो सिंदूर उसके ऊपर से उतारा कर जल में प्रवाहित करें। यह कर्म 5 बार अवश्य करें।
  6. परीक्षा में सफलता चाहते हैं तो पुष्य योग्य शुक्ल पक्ष के पुष्य योग में श्री गणेश जी के मंदिर में सिंदूर का दान करें। आत्मविश्वास में वृद्धि होगी और परीक्षा में सफलता प्राप्त होगी।
  7. नौकरी पाने के लिए शुक्ल पक्ष के गुरुवार के दिन पीले वस्त्र में केसर और सिंदूर से 63 नंबर लिखें और उसे माता लक्ष्मी के चरणों में अर्पण करें। ऐसा 3 गुरुवार करने पर सफलता प्राप्त होगी।
  8. दुर्घटना से भय होने पर हनुमान जी के सिंदूर का दान करें।
  9. पति पत्नी में प्रेम के लिए पत्नी अपने सिंदूर की पुड़िया रखे और पति अपने तकिए के नीचे कपूर। प्रातः काल सिंदूर की पुड़िया घर के बाहर फेंक दें और कपूर कमरे में जलाएं।
  10. धन वृद्धि के लिए काली हल्दी में सिंदूर लगाकर उसे लाल वस्त्र में लपेट कर पूजा करें और तिजोरी या बक्से में रख दें।
  11. कर्ज से मुक्ति पाने सियार सिंगी लेकर उसे डिब्बी में रखने प्रत्येक नक्षत्र में सिंदूर चढ़ाते रहें। शीघ्र ही लाभ मिलेगा।

नोट-ः उक्त समाचार में दी गई जानकारी सूचना मात्र है। रीवा रियासत समाचार इसकी पुष्टि नहीं करता है। दी गई जानकारी प्रचलित मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है। ऐसे में किसी कार्य को शुरू करने के पूर्व विशेषज्ञ से जानकारी अवश्य प्राप्त कर लंे।

Next Story