बिज़नेस

राशन लेने के नियम बदल गए, आपका जानना जरूरी है : Ration Card New Rules 2022

Ration Card New Rules 2022
x

Ration Card New Rules 2022

खाद्य एवं सार्वजनिक वितरण विभाग (Food and Public Distribution Department) ने Ration Card में बदलाव किया है.

Ration Card 2022 के लाभार्थियों के लिए एक खास खबर है। कि खाद्य एवं सार्वजनिक वितरण विभाग (Food and Public Distribution Department) ने राशन कार्ड के नियमों में बदलाव कर रहा है। विभाग (Department) ने सरकारी राशन (Government Ration) की दुकानों से राशन लेने वाले पात्र लोगों के लिए तय किए गए मानक में बदलाव कर रहा है। नए मानक का प्रारूप अब लगभग तैयार हो गया है। इस संबंध में राज्य सरकारों के साथ कई बार बैठक भी हो चुकी है। आज हम आपको इस आर्टिकल में क्या होंगे नए प्रावधान के बारे में बताएंगे।

वन नेशन, वन राशन कार्ड योजना (One Nation, One Ration Card Scheme)

खाद्य एवं सार्वजनिक वितरण विभाग के अनुसार अब तक One Nation, One Ration Card Scheme' दिसंबर 2020 तक 32 राज्यों और यूपी में लागू हो चुकी है। करीब 69 करोड़ लाभार्थी यानी एनएफएसए (NFSA) के तहत आने वाली 86 फ़ीसदी आबादी इस योजना का लाभ ले रही है ।प्रतिमाह करीब 1.5 करोड़ लोग एक स्थान से दूसरे स्थान पर जाकर भी लाभ ले रहे हैं।

बदलाव होने की वजह (Reason For Change)

खाद्य एवं सार्वजनिक वितरण विभाग (Food and Public Distribution Department) ने बताया कि मानकों में बदलाव को लेकर पिछले 6 महीने से राज्यों के साथ बैठक की जा रही थी। राज्यों द्वारा दिए गए सुझावों को शामिल करते हुए पात्रों के लिए नए मानक तैयार की जा रही हैं। जल्दी ही ये मानक फाइनल कर दिए जाएंगे। नए मानक लागू होने के बाद केवल पात्र व्यक्तियों को ही लाभ मिलेगा, अपात्र लोग लाभ नहीं पा सकेंगें। यह बदलाव जरूरतमंदों को ध्यान में रखते हुए किया जा रहा है।

नए मानक पूर्णत: पारदर्शी बनाए जाएंगे (New Standards Will Be Made Completely Transparent)

खाद्य एवं सार्वजनिक वितरण विभाग (Food and Public Distribution Department) ने कहां, इस समय देशभर में 80 करोड लोग नेशनल फूड सिक्योरिटी एक्ट का लाभ उठा रही है । इसमें कई लोग ऐसे भी हैं जो आर्थिक रूप से संपन्न हैं। इसे ध्यान में रखते हुए सार्वजनिक वितरण मंत्रालय मानकों में बदलाव करने जा रहा है। अब नए मानकों को पूर्णतः पारदर्शी बनाया जाएगा ताकि किसी तरह की असुविधा न हो।

Shailja Mishra | रीवा रियासत

Shailja Mishra | रीवा रियासत

    Next Story