बिज़नेस

35 करोड़ से ज्यादा Airtel यूजर्स के लिए सबसे जरूरी खबर, कंपनी ने दी अब तक की सबसे बड़ी वार्निंग

35 करोड़ से ज्यादा Airtel यूजर्स के लिए सबसे जरूरी खबर, कंपनी ने दी अब तक की सबसे बड़ी वार्निंग
x
एयरटेल (Airtel) ने बताया की वो अपने ग्राहकों को फ्राड से बचाने के लिए हर संभव प्रेस करेगा.

एयरटेल (Airtel) देश की सबसे बड़ी टेलीकॉम कंपनी है. एयरटेल अपने ग्राहकों के लिए नए-नए ऑफर लेकर आती रहती है. और नई-नई चीज़ो के बारे में ट्वीट कर जानकारी देती रहती है. हाल ही में एयरटेल ने 35 करोड़ से ज्यादा यूजर्स को मेल भेजकर सावधान रहने की सलाह दी है. ये पहली बार है जब एयरटेल ने अपने ग्राहकों को फ्राड से बचने के लिए कोई मेल किया हो. जारी मेल में लिखा गया है की साइबर फ्रॉड तेजी से बढ़ रहा है. सिम के जरिये हैकर आपके मोबाइल में इस्तमाल होने वाले डेटा और फोन में मौजूद बैंक डीटेल्स को चोरी कर रहे है.

एयरटेल (Airtel) के सीईओ गोपाल विट्टल ने जानकारी देते हुए बताया की हाल ही में एक फ्रॉड हुआ था. जिसमें जालसाज ने खुद को एयरटेल का एग्जिक्यूटिव बताकर KYC अपडेट के बहाने यूजर्स से उनके बैंक डीटेल निकलवा लिए और उसकी सारी पर्सनल जानकरी हैक कर ली. सीईओ गोपाल विट्टल ने ग्राहकों को फ्रॉड्स से बचने के लिए कुछ जरूरी जानकरी दी है.

सीईओ गोपाल विट्टल ने कहा की जैसे हम UPI से पेमेंट्स करते है. ऐसे में फेक UPI ऐप्स की इस वक़्त बहुत ज्यादा भरमार है. विट्टल ने अपने ईमेल में कहा, 'इस वक्त मार्केट में कई सारे फेक UPI ऐप और ई-कॉमर्स वेबसाइट मौजूद हैं, जो NPCI, BHIM और लोगो के इस्तेमाल से बिल्कुल ऑथेंटिक लगते हैं.

सीईओ गोपाल विट्टल बताते है की हैकर्स कई तरह से यूजर्स को लुभाने का प्रयास करते है और फ़र्ज़ी लिंक भेजते है. जिसके चलते उनके बैंक की डिटेल सहित कई जरूरी कागजात जालसाज के हाँथ में लग जाते हो. विट्टल ने यूजर्स को सलाह दी वे अपने फोन में ऐंटिवायरस को इंस्टॉल करें. यह आपके द्वारा डाउनलोड की गई सभी फाइल्स को स्कैन करता है और आपको इस तरह के फ्रॉड्स से काफी हद तक बचाता भी है.साइबर कैफे में मौजूद कंप्यूटर्स से ऑनलाइन ट्रांजैक्शन न करें। इसके साथ ही पब्लिक वाई-फाई नेटवर्क पर भी ऑनलाइन ट्रांजैक्शन करने से बचना चाहिए।

आगे बताते चल सीईओ गोपाल विट्टल ने ये भी कहा की किसी को भी फोन पर अपना कस्टमर आईडी, MPIN, OTP न दिया जाए. इसके साथ ही अगर आपके पास कोई फेक मेसेज आया है, तो उसमें दिए गए लिंक पर गलती से भी क्लिक न करें. बेहतर होगा कि ऐसे मेसेजेस को आप फोन से तुरंत डिलीट कर दें.

Next Story