बिज़नेस

WWE छोड़ने के बाद भी The Great Khali करोड़ों रुपए कमाते हैं, लेकिन अपनी गंभीर बीमारी का इलाज नहीं करा सकते

WWE छोड़ने के बाद भी The Great Khali करोड़ों रुपए कमाते हैं, लेकिन अपनी गंभीर बीमारी का इलाज नहीं करा सकते
x
The Great Khali Net Worth: खली का असली नाम Dilip Singh Rana है उन्होंने बॉडीबिल्डिंग में साल 1997 और 1998 में Mister India का ख़िताब जीता था

The Great Khali Net Worth: WWE के सबसे लम्बे रेसलर रह चुके The Great Khali को हर कोई जनता हैं खली किसी पहचान के मोहताज नहीं है लेकिन उनके बारे में गहराई से बहुत कम लोग जानते हैं। खली का असली नाम दिलीप सिंह राणा है. साल 1997 में उन्होंने बॉडीबिल्डिंग और 1998 में Mister India का ख़िताब अपने नाम किया था।

द ग्रेट खली को एक गंभीर बीमारी है


दिलीप सिंह राणा Aka The Great Khali का जन्म 27 अगस्त, 1972 को हिमाचल प्रदेश के सिरमौर में हुआ था, वो बहुत गरीब परिवार में जन्मे थे उन्हें बचपन से ही एक गंभीर बीमारी थी जिसका नाम Acromegaly और Gigantism है। Acromegaly बीमारी के शिकार लोग ठीक से बोल नहीं पाते जबकि Gigantism बीमारी से इंसान की हाइट सामान्य से ज़्यादा बढ़ने लगती है उनकी हाइट 7.1 फ़ीट है. खली की दोनों बिमारियों का लोगों ने बचपन से लेकर अभी तक खूब मजाक उड़ाया है। दुःख की बात है कि इतना पैसा होने के बाद भी वो अपनी इस बीमारी से निजात नहीं पा सकते लेकिन यह गर्व की बात है कि उन्होंने इन गंभीर बिमारियों का हिम्मत से सामना किया और शोहरत कमाई

क्योंकि वो बहुत गरीब थे इस लिए उन्होंने स्कूल में जाकर पढाई नहीं की. जब उनके साथ के बच्चे स्कूल में पढ़ने जाते थे तब 12 साल की उम्र में खली मजदूरी कर के अपना घर चलाते थे. 1979 के पहले कुछ सालों तक वो स्कूल गए थे लेकिन फीस जमा ना करने के कारण उन्हें स्कूल से निकाल दिया गया था।

कैसे मिली पुलिस की नौकरी (Khali was a Cop)

90 के दशक में खली काम की तलाश में पंजाब चले गए जहां उनपर एक पुलिस अधिकारी की नज़र पड़ गई. और उन्होंने द ग्रेट खली को पुलिस की नौकरी ज्वाइन करने का ऑफर दे दिया। साल 2000 में पंजाब पुलिस की मदद से उन्होंने अपने पुलिस और कुश्ती लड़ने के कॅरियर की शुरुआत की. इसके बाद वो अपने इलाके में फेमस होने लगे. अपराधी जब खली को देखते तो उनकी पैंट गीली हो जाती। पुलिस की नौकरी के दौरान खली 1997 में बॉडीबिल्डिंग और 1998 में मिस्टर इंडिया बन गए थे और उनकी किस्मत यहीं से चमक उठी थी।

WWE में गए तो Under Taker Cane, John Cena देखकर डर गए


WWE में भारत से जाने वाले खली पहले रेसलर थे. साल 2006 में दिलीप सिंह राणा The Great Khali बन गए थे। साल 2007 में वो WWE के World Heavy Weight Champion बन गए. Under Taker, Cane, John Cena जैसे धुरंधर खली को देखकर ही डर जाते थे।

खली के पास कितना पैसा है (The Great Khali Net worth)

जिस बच्चे को स्कूल से सिर्फ फीस ना जमा कर पाने के कारण निकाल दिया गया था वो आज करोड़ों रुपए का मालिक है। खली हर साल 7 से 8 करोड़ रुपए की कमाई करते हैं. उनकी टोटल नेट वर्थ 45 करोड़ रुपए है।

WWE छोड़ दिए फिर कैसे पैसा कमा रहे

खली ने WWE छोड़ी है पैसा कामना नहीं। खली ने कई हॉलीवुड और बॉलीवुड फिल्मों में काम किया है। BigBoos सीजन 4 में भी खली ने पार्टिसिपेट किया था। खली ने 4 हॉलीवुड और 2 बॉलीवुड की फिल्मों में काम किया है। अपने करियर में उन्होंने फिल्म और शोज से 20 करोड़ रुपए की कमाई की है। इसके अलावा Unlu, Ambuja Cement, Maithan Steel जैसी कंपनियों के टीवी एड में भी खली दीखते हैं. अबतक ब्रांड का प्रचार करने से खली ने 16 करोड़ रुपए कमाए हैं. खली हिमाचल प्रदेश के' प्लास्टिक मुक्त हिमाचल' के ब्रांड एम्बेस्डर हैं.

The Great Khali Property


खली के पास हिमाचल और पंजाब में 1-1 बंगला है जिसकी कीमत 10 करोड़ रुपए है, इतना ही नहीं उन्हें USA की नागरिकता मिली है और वहां भी उनके पास 20 करोड़ की कीमत वाला बंगला है। खली ने पंजाब के जालंधर में अपनी कुश्ती की एकेडमी भी शुरू की है जिसका नाम ''कॉन्टिनेंटल रेसलिंग एंटरटेनमेंट अकेडमी' खूबसूरत बात तो ये है कि इस अकेडमी में खली गरीब स्टूडेंट्स को फ्री में ट्रेनिंग देते हैं. उनकी एकेडमी से निकले कई रेसलर WWE में फाइट लड़ते हैं.

The Great Khali Family


48 साल के खली शादीशुदा है और उन्होंने पहली नज़र में अपनी पत्नी हमरिंदर कौर को एक मेले में देखकर दिल दे बैठे थे। दोनों की एक बेटी है। अभी पिछले साल 2021 में WWE ने खली को Hall Of Fame से सम्मानित किया था।


Next Story