बिज़नेस

वाटर टैंक बनाने के लिए सरकार दे रही किसानो को 75 हजार रूपए, जानिए कैसे?

ECLGS Scheme
x
पानी की कमी से जूझ रहे किसानों को वाटर टैंक बनवाने के लिए सरकार आर्थिक मदद कर रही है।

पानी की कमी से जूझ रहे किसानों को वाटर टैंक बनवाने के लिए सरकार आर्थिक मदद कर रही है। इसके लिए न्यूनतम एक लाख लीटर जल भराव की क्षमता वाले टैंक के निर्माण पर सरकार 60 प्रतिशत अनुदान दे रही हैं। वहीं 10 प्रतिशत अतिरिक्त अनुदान राज्य सरकार दे रही है। राजस्थान सरकार ने पानी की कमी से जूझ रहे किसानों के लिए यह योजना बनाई है। इसके लिए सरकार 75 हजार रूपये ग्रांट दिया जा रहा है।

आधा हैक्टेयर वाले किसानों को मिलेगा लाभ

जिन किसानों के पास आधा हैक्टेयर जमीन है उन किसानो को इस योजना का लाभ दिया जायेगा। इस वाटर टैंक के माध्यम से किसान खेतों की सिंचाई कर सकते हैं। यह इसलिए भी आवश्यक है कि कम पानी वाले कुओं के पानी को एकत्र कर उसका उपयोग किया जा सकता है।

ऐसे करें आवेदन

इस योजना का लाभ लेने के लिए अपने नजदीकी ई-मित्र सेंटर में जाकर आवेदन करें। वही इस साइन किये मूल आवेदन को भरकर दस्तावेजों के साथ कियोस्क में जमा करें। आवेदक मूल आवेदन पत्र को आनलाईन ई-प्रपत्र को भरकर अपलोड करवाएं।

इन कागजातों की है आवश्यकता

आवेदन पत्र के साथ आधार कार्ड, भामाशाह कार्ड, जमाबंदी की नकल की प्रति लगानी होती है। बताया गया है कि जमाबंदी की कांपी 30 दिन से ज्यादा पुराना नही होना चाहिए। इसका मूल सोर्स जिला स्तरीय संबेधित कृषि कार्यालय होगा।

यहां से भी लें जानकारी

वाटर टैंक का ग्रांट पाने के लिए किसान अपने पंचायतों में तथा कृषि पर्यवेक्षक, पंचायत समिति स्तर पर सहायक कृषि अधिकारी, उवप हिजला स्तर पर सहायक निदेशक कृषि, उद्यान कृषि अधिकारी एवं जिला स्तर पर उप निदेशक कृषि या उपनिदेशक उद्यान से सम्पर्क किया जा सकता है।

Next Story