बिज़नेस

बुजुर्गो की मौज, अब हर महीने मिलेंगे 3000 रुपये, जानिए!

Sukanya Samriddhi Yojana
x
कोरोना संक्रमण के चलते कई लोगो ने नौकरी गवां दी.

नई दिल्लीः कोरोना संक्रमण के चलते कई लोगो ने नौकरी गवां दी. यही नहीं बड़े-बड़े से उद्योग बंद हो गए. आर्थिक स्थिति से गुजरने के बाद एक बार फिर बिजनेस की रफ़्तार शुरू हो चुकी है. धीरे-धीरे अब बिजनेस को फिर से उठाया जा रहा है.

केंद्र व राज्य सरकारें दोनों मिलकर बिजनेस और उद्योगों को आगे बढ़ाने के लिए मदद का हाँथ बढ़ा रही है. इस बीच अगर आप पीएम किसान सम्मान निधि (PM Kisan Samman Nidhi) के लाभार्थी हैं तो यह खबर आपके बड़े ही काम आने वाली है.

पीएम श्रम योगी मानधन योजना (PM Shram Yogi Maandhan Yojana) संगठित क्षेत्र के मजदूरों के लिए एक बेहतर योजना है. इस योजना में रिक्शा चालक, निर्माण कार्य करने वाले मजदूर और इसी तरह के अनेक अन्य कार्यों में लगे असंगठित क्षेत्र से जुड़े मजदूरों को अपना बुढ़ापा सुरक्षित करने में सहायता मिलेगी. इस योजना में 2 रूपए बचाकर सालाना 36 हजार रूपए की पेंशन ले सकते है.

60 साल की उम्र पूरा होने के बाद पेंशन के रूप में 3000 रुपये महीना मिलने शुरू हो जाएंगे यानि 36000 रुपये साल मिलेंगे। वहीं, इस योजना का लाभ लेने के लिए आपके पास सेविंग बैंक अकाउंट और आधार कार्ड होना आवश्यक है। व्यक्ति की उम्र 18 साल से कम और 40 साल से ज्यादा नहीं होनी चाहिए।

जानिए डिटेल

इसके लिए आपको योजना के लिए कॉमन सर्विस सेंटर में पंजीकरण करवाना होगा। CSC सेंटर में पोर्टल पर श्रमिक अपना रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं। सरकार ने इस योजना के लिए वेब पोर्टल बनाया है। इन सेंटर्स के जरिये ऑनलाइन सभी जानकारी भारत सरकार को चली जाएगी।

वहीं, पंजीकरण के लिए आपको अपना आधार कार्ड, बचत या जनधन बैंक खाते की पासबुक, मोबाइल नंबर चाहिए होगा। इसके अलावा सहमति पत्र देना होगा जो बैंक ब्रांच में भी देना होगा जहां पर श्रमिक का बैंक खाता होगा, ताकि उसके बैंक खाते से समय से पेंशन के लिए पैसा काटा जा सके।

Next Story