बिज़नेस

50 रूपए से लेकर 2000 रूपए के बदले बैंक दे रहा आपको इतने रूपए, जानिए!

50 रूपए से लेकर 2000 रूपए के बदले बैंक दे रहा आपको इतने रूपए, जानिए!
x
पुराने और कटे-फटे नोट बदलने जाने के ये है नियम.

नोट। 50 रूपये से लेकर 2000 रूपये तक के पुराने, कटे-फटे नोट अगर आपके पास है तो आप परेशान न हो और बैंकों में ऐसे नोट बदलने के लिए व्यावस्था बनाई गई है।

आरबीआई ने किया बदलाव

आरबीआई ने 2009 में कई नियमों में बदलांव किए थें। जिसके तहत नोट की स्थिति के आधार पर लोग देशभर में आरबीआई कार्यालयों और उससे चिहिंत बैंक शाखाओं में इस तरह की नोटों को बदलने की व्यावस्था बनाई। भारतीय रिजर्व बैंक ने सभी बैंकों को स्पष्ट तौर पर निर्देश दिया है कि वो कटे फटे नोट बदलें, साथ ही उन्हें अपनी शाखाओं कें इस सुविधा के बारे में बोर्ड भी लगाना है।

मिलते है इतने रूपये

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया की आधिकारिक वेबसाइट पर मौजूद जानकारी के मुताबिक 2000 रुपये के नोट का 88 वर्ग सेंटीमीटर होने पर पूरा पैसा मिलेगा वहीं 44 वर्ग सीएम पर आधा ही पैसा मिलेगा।

बैंक नहीं लेते कोई फीस

फटे नोट को बदलने के लिए बैंक आपसे किसी तरह की कोई फीस नहीं लेता है. यह सर्विस बैंक द्वारा मुफ्त में दी जाती है. हालांकि, बैंक ऐसे नोटों को बदलने से इंकार कर सकता है जो बेहद खराब हों या बुरी तरह से जले हों. अगर बैंक को संदेह है कि नोट जानबूझकर काट दिया गया है, तो उन्हें भी नहीं बदला जाएगा।

50 रुपये, 100 रुपये और 500 रुपये के पुराने कटे फटे नोट की पूर्ण वापसी के लिए यह जरूरी होगा कि आपका नोट 2 हिस्सों में बंटा हो जिसमें से एक हिस्सा पूरे नोट के 40 फीसद या उससे ज्यादा क्षेत्र को कवर करता हो।

Viresh Singh Baghel | रीवा रियासत

Viresh Singh Baghel | रीवा रियासत

    Next Story