बिज़नेस

तेलंगाना सरकार ने Elon Musk को Tesla की फैक्ट्री डालने का ऑफर दिया है, मस्क ने क्या कहा?

तेलंगाना सरकार ने Elon Musk को Tesla की फैक्ट्री डालने का ऑफर दिया है, मस्क ने क्या कहा?
x
Tesla Manufacturing Plant In India: कुछ दिन पहले ही Tesla के CEO एलोन मस्क ने भारत में कार लाने को एक चैलेंज बताया था जिसके बाद उद्योग मंत्री ने उन्हें तेलंगाना में प्लांट डालने का ऑफर दे दिया है

Tesla Manufacturing Plant In India: दुनिया के सबसे अमीर कारोबारी और इलेक्ट्रिक कार कंपनी Tesla के CEO एलोन मस्क (Elon Musk) को भारत के उद्योग मंत्री ने ट्वीट करते हुए तेलंगाना में टेस्ला कार मेन्युफैक्चरिंग यूनिट डालने का ऑफर दिया है। उन्हने कहा है कि अगर देश में टेस्ला कार बनाने के लिए एक फैक्ट्री लगती है तो इससे ख़ुशी होगी।

गौरतलब है कि Elon Musk साल 2019 में ही टेस्ला को भारत में लांच करने वाले थे जिसके बाद भारत सरकार ने उन्हें इंडिया में ही कार प्रोडक्शन कर बेचने और दूसरे देशों में एक्सपोर्ट करने का ऑफर दिया था। इसके बाद एलोन भारत सरकार से इम्पोर्ट ड्यूटी को कम करने की मांग करने लगे, जिसके लिए भारत सरकार राजी नहीं हो रही है। एलोन चाहते हैं कि टेस्ला के लिए इम्पोर्ट ड्यूटी कम कर दी जाए जबकि भारत में विदेशी कारों पर 50 से 100% इम्पोर्ट ड्यूटी टैक्स लगता है।

मस्क ने कहा भारत में टेस्ला का आना चैलेंजिंग

इम्पोर्ट ड्यूटी में सब्सिडी देने के मामले में एलोन मस्क ने कुछ दिन पहले ही ट्वीट करते हुए कहा था कि फ़िलहाल भारत में टेस्ला को लांच करना बहुत चैलेंजिंग है। सरकार के साथ कंपनी को कई चुनौतियों का सामना करना पड़ रहा है। टेस्ला चाहती है कि उनकी गाड़ियों को लक्सरी नहीं बल्कि EV माना जाए और इम्पोर्ट ड्यूटी 40% की जाए. लेकिन सरकार ऐसा नहीं करना चाहती।

उद्योग मंत्री ने क्या कहा

तेलंगाना के उद्योग और वाणिज्य मंत्री केटी रामा राव ने कहा कि उनका राज्य टेस्ला को अपनी फैक्ट्री डालने के लिए ऑफर कर रहा है। वो यहां आएं और टेस्ला की मेन्युफैक्चरिंग यूनिट डालें।अगर टेस्ला इस ऑफर को मानता है तो उन्हें बहुत ख़ुशी होगी। रामा राव ने एलोन मस्क के एक ट्वीट का रिप्लाई करते हुए ऐसा कहा है।

Abhijeet Mishra | रीवा रियासत

Abhijeet Mishra | रीवा रियासत

    Next Story