बिज़नेस

Tesla In India: भारत में Tesla कार क्यों नहीं बिक रही है खुद Elon Musk से सुन लीजिये

Abhijeet Mishra
13 Jan 2022 12:14 PM GMT
Tesla In India: भारत में Tesla कार क्यों नहीं बिक रही है खुद Elon Musk से सुन लीजिये
x
Tesla In India: एलोन मस्क ने कहा सब्सिडी के कारण भारत में कार लॉन्चिंग करने में देरी हो रही है

Tesla In India: कार्स के शौक़ीन लोग भारत में इलेक्ट्रिक कार Tesla का काफी सालों इंतज़ार कर रहे हैं, साल 2021 में ही इस कार को लांच हो जाना था लेकिन भारत सरकार और कंपनी के CEO के बीच डील नहीं हो पा रही है. जहां एक तरफ सरकार टेस्ला की एक मेनुफेक्चरिंग यूनिट भारत में डालने के लिए कह रही है वहीं दूसरी ओर टेस्ला के सीईओ एलोन मस्क सब्सिडी देने की मांग कर रहे हैं।

भारत में टेस्ला के लिए थोड़ा और इंतज़ार करना पड़ेगा एलोन ने इसकी जानकारी खुद दी है, उन्होंने कहा है कि भारत में कंपनी के लिए अभी कई चुनौतियाँ हैं। दरअसल एक भारतीय ने मस्क से पूछा था कि भारत में अबतक टेस्ला कार क्यों नहीं आई है इसके जवाब में मस्क ने भारत में चुनौतियों के होने की बात कही थी।



टेस्ला सरकार से क्या चाहती है

टेस्ला चाहती है कि भारत सरकार विदेशी गाड़ियों में लगने वाले इंपोर्ट ड्यूटी को घटाकर 40% कर दे। भारत में 40,000 से सस्ती कारों में 60% और उससे महंगी कारों में 100% की इम्पोर्ट ड्यूटी लगती है। कंपनी चाहती है कि टेस्ला की कार को लक्सरी नहीं EV माना जाए। वैसे टेस्ला EV ही है लेकिन लक्सरी भी है

सरकार किस मूड में है

वहीं भारत सरकार किसी भी हाल में इम्पोर्ट ड्यूटी नहीं घटाना चाहती है, फ़िलहाल सरकार का इलेक्ट्रिक व्हीकल पर आयात शुक्ल कम करने का कोई इरादा नहीं है। ऐसे में टेस्ला और सरकार के बीच डील फाइनल नहीं हो पा रही है।

तो इंडिया में कब आएगी टेस्ला

फ़िलहाल टेस्ला का भारत में लांच होना और कारों की बिक्री शुरू होना मुश्किलों से भरा पड़ा है। इसकी सबसे बड़ी वजह इम्पोर्ट में लगने वाला टैक्स है। इसके अलावा भारत में चार्जिंग फेसिलिटी अभी डेवलप नहीं हुई हैं और देश में सिर्फ 1% इलेक्ट्रिक कार बिक रही हैं। और टेस्ला की कार महंगी है।

Next Story
Share it