बिज़नेस

Tesla Car In India: मुंबई में टेस्ला का शो रूम खुलने वाला है! कंपनी अपनी 3 कार मॉडल लॉन्च कर सकती है

Tesla Car In India: मुंबई में टेस्ला का शो रूम खुलने वाला है! कंपनी अपनी 3 कार मॉडल लॉन्च कर सकती है
x
Tesla Car In India: सरकार ने Elon Musk को यह साफ़ कह दिया है कि Tesla कार के लिए कोई सब्सिडी नहीं मिलने वाली

Tesla Car In India: भारत सरकार ने Tesla कंपनी के CEO Elon Musk को यह साफ़ कह दिया है कि अगर भारत में टेस्ला को अपनी कार बेचनी है तो पूरी की पूरी कस्टम ड्यूटी देनी पड़ेगी। बता दें कि एलोन मस्क ने भारत सरकार से यह दरख्वास्त की थी के उनकी कार्स को सिर्फ एक EV माना जाए ना की लक्ज़री कार. और इसमें 40% की सब्सिडी दी जाए। लेकिन भारत सरकार ने Tesla के इस प्रस्ताव को ख़ारिज कर दिया है।

सरकार ने Tesla से क्या कहा

भारत सरकार ने ये कहते हुए एलोन मस्क का प्रस्ताव ख़ारिज किया है कि हम अपनी बनाई पॉलिसी के हिसाब से काम करते हैं जिसके तहत ऑटो कंपनियों को कम इंपोर्ट शुल्क पर भारत में पार्शियली बिल्ट व्हीकल करने और यहां उनकी असेम्बलिंग करने की इजाजत देते हैं। यानी के Tesla को सरकार ने भारत में कार बनाने के लिए अनुमति दे रही है लेकिन बनी बनाई कार के लिए इम्पोर्ट ड्यूटी को चुकानी पड़ेगी।

इम्पोर्ट ड्यूटी ज़्यादा होने से देश के खरीदारों का घाटा है

अमेरिका में जो टेस्ला की बेसिक कार बिकती है उसकी कीमत 39,990 डॉलर है तकरीबन 30 लाख रुपए। लेकिन भारत में जब ये कार बिकेगी तो ग्राहकों को 60 रुपए के करीब कीमत देनी पड़ेगी। मतलब सीधा 100% ज़्यादा। भारत मेम 30 लाख रुपए से ज़्यादा महंगी कारों में इंश्योरेंस, शिपिंग, सहित 100% इम्पोर्ट ड्यूटी लगती है। जबकि 30 लाख से कम कीमत वाली कारों में 60% की इम्पोर्ट ड्यूटी लगती है।

भारत में कब खुलेगी एजेंसी

टेस्ला ने अपनी डीलरशिप के लिए मुंबई में एक ऑफिस का रेजिस्ट्रेशन करवाया है। कंपनी भारत में अपनी 3 कारों के मॉडल को बेचने की कवायद शुरू कर सकती है। अच्छा रिस्पॉन्स मिलने के बाद बाकी सेगमेंट की कार भी लांच की जा सकती है

Next Story