बिज़नेस

Tata UPI Payment App: टाटा ग्रुप अब लॉन्च करेगा यूपीआई पेमेंट ऐप, Phonepe, Gpay को मिलेगा कॉम्पिटिटर

Tata UPI Payment App: टाटा ग्रुप अब लॉन्च करेगा यूपीआई पेमेंट ऐप, Phonepe, Gpay को मिलेगा कॉम्पिटिटर
x
Tata UPI Payment App: टाटा ग्रुप अब ऑनलाइन पेमेंट के मार्केट में हाथ आजमाने वाला है, कंपनी का कहना है कि जल्द देश में टाटा नया पेमेंट ऐप लॉन्च करेगा \

Tata UPI Payment App: देश के नागरिकों को जल्द नया पेमेंट ऐप मिलने वाल है, UPI पेमेंट बाजार में अब टाटा ग्रुप की एंट्री होने वाली है। Google Pay, PhonePe, Amazon Pay और Paytm जैसे शीर्ष डिजिटल भुगतान ऐप को अब टाटा अपने डिजिटल पेमेंट ऐप से कॉम्पिटिशन देने वाला है।

टाटा ग्रुप अपने पेमेंट सिस्टम को मार्केट में लाने के लिए और लोगों को नया UPI पेमंट ऐप देने के लिए भारतीय राष्ट्रीय भुगतान निगम (NPCI) से मंजूरी हेतु आवेदन करने वाला है। टाटा इसके लिए आईसीआईसीआई बैंक के साथ अनुबंध करने की योजना बना रहा है ताकि UPI के बुनियादी ढांचे को मजबूत किया जा सके. इसके साथ टाटा ने अन्य बैंकों से बात की है।

टाटा इसके लिए आईसीआईसीआई के साथ पार्टनरशिप करेगा

यूपीआई ऐप टाटा (Tata UPI App) ग्रुप की डिजिटल कॉमर्स यूनिट टाटा डिजिटल (TATA Digital) के तहत होगा। यह कथित तौर पर आईसीआईसीआई बैंक के साथ अपने यूपीआई सिस्टम को चलाने के लिए भी बातचीत कर रहा है। गैर-बैंकिंग प्लेटफॉर्म के लिए अपनी यूपीआई सुविधा को शुरू करने लिए बैंक के साथ साझेदारी करना जरूरी होता है।

भारत में, अधिकांश UPI लेनदेन Google Pay या PhonePe पर होते हैं। पेटीएम, अमेज़ॅन पे और व्हाट्सएप पे जैसे अन्य ऐप की बाजार हिस्सेदारी अपेक्षाकृत कम है। ऐसे में UPI पेमेंट मार्केट में टाटा की एंट्री होने के बाद मार्केट में बड़ा परिवर्तन देखने को मिल सकता है।

टाटा का पेमेंट ऐप कब आएगा

टाटा को अभी National Payments Corporation of India's (NPCI) की मंजूरी का इंतज़ार है. ऐसे में यह संभावनाएं जताई जा रही है कि टाटा डिजिटल अपना UPI ऐप अगले महीने तक जारी कर सकता है.

Abhijeet Mishra | रीवा रियासत

Abhijeet Mishra | रीवा रियासत

    Next Story