बिज़नेस

Axis Bank से Loan लेना पड़ेगा महंगा! बैंक ने बढ़ाई EMI

Axis Bank से Loan लेना पड़ेगा महंगा! बैंक ने बढ़ाई EMI
x
Axis Bank increased EMI: Axis Bank ने MCLR पर आधारित लोन की दरें बढ़ा दी है. नई दरें 18 नवंबर से लागू हो गई है.

AXIS Bank MCLR Loan: एक्सिस बैंक से अब लोन लेना महंगा पाएगा। हाल ही में Axis Bank ने सभी अवधि के MCLR में बढ़ोतरी कर दी है. यह नई दरें 18 नवंबर से लागू कर दी गई हैं. दरअसल सभी बैंकों ने लोन पर EMI के रेट बढ़ाए हैं. इसके पीछे का कारण RBI का बार-बार Repo Rate बढ़ाना है. महंगाई कम करने के नाम पर रिजर्व बैंक Repo Rate बढ़ा रहा है जिससे लोन लेना महंगा हो गया है.

AXIS Bank EMI Hike

रेपो रेट बढ़ने से सभी बैंको ने लोन की EMI और लगने वाले ब्याज में बढ़ोतरी की है. हालांकि FD में इन्वेस्ट करने वालों को फायदा हुआ है. इसी कड़ी में Axis बैंक ने भी MCLR पर 0.10% की बढ़त कर दी है. आपको बता दें कि एक्सिस बैंक ने अक्टूबर में MCLR रेट यानी मार्जिनल कॉस्ट ऑफ लेंडिंग रेट (Marginal Cost of Lending Rates) पर आधारित ब्याज दरें 0.25 फीसदी तक बढ़ा दी थी.

लोन और EMI क्यों महंगा हो रहा

दरअसल रिजर्व बैंक ऑफ़ इंडिया ने 30 सितंबर को चौथी बार रेपो रेट में बढ़ोतरी की थी. इस साल मई तक जहां रेपो रेट 4% हुआ करता था RBI ने उसे बढाकर 5.90% कर दिया। रेपो रेट वह इंटरेस्ट रेट होता है जो RBI बैंकों को पैसे देने के बदले लेता है. बैंकों को अब ज़्यादा इंटरेस्ट देना पड़ रहा है इसी लिए बैंक ग्राहकों से ज़्यादा ब्याज और बढ़ी हुई EMI ले रहे हैं. MCLR के अनुसार ही लोन की ब्याज दरें बैंक द्वारा तय की जाती है. इसके साथ ही बैंक अपने एफडी रेट्स और सेविंग अकाउंट रेट्स में भी लगातार इजाफा कर रहे हैं.

Abhijeet Mishra | रीवा रियासत

Abhijeet Mishra | रीवा रियासत

    Next Story