बिज़नेस

Pashu Kisan Credit Card Scheme 2023: पशु किसान क्रेडिट कार्ड योजना को लेकर नया UPDATE, करोड़ो लोगो को सरकार दे रही ₹60000, ये है प्रोसेस

Godhan Nyay Yojana
x
Pashu Kisan Credit Card: किसानों में पशुपालन को बढ़ावा देने के लिए महाराष्ट्र की सरकार पशु किसान क्रेडिट कार्ड योजना लेकर आई है।

Pashu Kisan Credit Card Scheme 2023: किसानों में पशुपालन को बढ़ावा देने के लिए महाराष्ट्र की सरकार पशु किसान क्रेडिट कार्ड योजना लेकर आई है। योजना के माध्यम से किसानों को गाय, भैंस, भेड़, बकरी, मछली तथा मुर्गी पालन के लिए सस्ते ब्याज दर पर ऋण उपलब्ध कराया जाता है। गाय के लिए 40 तो भैंस के लिए 60 हजार रुपए दिए जा रहे हैं। वहीं अन्य पशुओं को पालने पर भी अलग-अलग धनु राशि दी जाती है। आइए किस योजना के बारे में जानकारी लें।

केंद्र और राज्य सरकार करती है संचालित

किसान क्रेडिट कार्ड योजना को केंद्र सरकार द्वारा राज्य सरकार के सहयोग से संचालित किया जा रहा है। केंद्र और राज्य सरकार द्वारा किसानों को ब्याज दर पर अलग-अलग छूट दी जा रही है। जानकारी के अनुसार केंद्र सरकार किसानों को 3 प्रतिशत तथा राज्य सरकार 4 प्रतिशत सब्सिडी देती है। वैसे कुंदन 12 ब्याज दर पर दिया जाता है लेकिन सरकार द्वारा दी गई सब्सिडी घटाने के बाद बहुत ही कम ब्याज दर पर किसानों को ऋण उपलब्ध कराया जा रहा है।

कितने का मिलता है लोन

जानकारी के अनुसार पशुधन किसान क्रेडिट कार्ड धारक को 7 प्रतिशत ब्याज की दर से अधिकतम 1.60 लाख रुपए पशुधन ऋण के रूप में दिया जाता है। किसान क्रेडिट कार्ड धारक को 3 प्रतिशत ब्याज में छूट दी जाती है। यह छूट किसानों को तभी प्राप्त होती है जब वह निश्चित समय अवधि में ऋण का भुगतान कर दें। लेकिन एक सुविधा और है जैसे ही ऋण का भुगतान होता है क्रेडिट कार्ड के माध्यम से किसान वापस से ऋण प्राप्त कर सकता है।

बताया गया है कि किसान क्रेडिट कार्ड योजना के तहत पशुपालकों को भैंस के लिए 62249 रुपए, गाय के लिए 40783, भेड़ बकरियों के लिए 4063, सूअर पार्कों के लिए 16327 तथा पोल्ट्री फार्म के लिए प्रतिदर पर 720 रुपए का लोन दिया जाता है।

किसे मिलता है योजना का लाभ

इस योजना का लाभ लेने के लिए किसान को महाराष्ट्र का निवासी होना चाहिए। पशु का स्वास्थ्य प्रमाण पत्र होना चाहिए। साथ ही पशुओं का बीमा होना भी आवश्यक है। साथ ही बताया गया है कि लोन लेने वाले व्यक्ति का सिविल स्कोर अच्छा होना चाहिए। आवेदन करते समय पैन कार्ड, आधार कार्ड, वोटर आईडी कार्ड की आवश्यकता पड़ती है। साथ में मोबाइल नंबर और पासपोर्ट आकार की फोटो आवेदन के साथ देना होगा।

Next Story