बिज़नेस

Superhit business idea: 90% सब्सिडी लेकर शुरू करें यह बिजनेस, हर महीने होगी लाखो की कमाई

Rajasthan Shubh Shakti Yojana
x
सरकार की मदद से करें यह बिज़नेस होगी अच्छी कमाई।

Goat farming business: अगर आप अपना बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तो आज हम आपको एक सुपरहिट बिजनेस आइडिया के बारे में बता रहे हैं, जिसे शुरू करके आप हर महीने 2 लाख रुपये तक कमा सकते हैं.

सुपरहिट बिजनेस है क्या?

बकरी पालन (goat farming business) एक ऐसा बिजनेस है जिसमें आपको बहुत कम निवेश में बंपर मुनाफा होगा. बकरी पालन व्यवसाय एक बहुत ही लाभदायक कारोबार (profitable business) है और इस समय भारत में लोग बकरी पालन (goat rearing) के बिजनेस से मोटी रकम कमा रहे हैं.

इस बिजनेस की खासियत है कि इसे आप अपने घर से शुरू कर सकते हैं. वर्तमान इसे एक कार्मशियल व्यवसाय माना जाता है, जो किसी देश की अर्थव्यवस्था और पोषण में बहुत योगदान देता है. इतना ही नहीं, बकरी फर्म (goat farm) ग्रामीण अर्थ व्यवस्था की रीढ़ है यानी एक बड़ा समूह आज के समय में इस पर निर्भर है. बकरी पालन से दूध, खाद आदि कई प्रकार के लाभ प्राप्त होते हैं.

90 फीसदी तक सब्सिडी (Subsidy) देगी सरकार

इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको बहुत ज्यादा व्यवस्था की जरूरत नहीं है, यह बिजनेस बेहद आसान है. इस बिजनेस को शुरू करने में सरकार भी आपकी मदद करेगी. हरियाणा सरकार की तरफ से ग्रामीण क्षेत्र में पशुपालन को बढ़ावा देने एवं स्वरोजगार अपनाने के लिए पशुपालकों को 90 प्रतिशत तक सब्सिडी दे रही है. यानी सरकार की तरफ से आपको भरपूर मदद मिलेगी

कैसे करें ये बिजनेस?

इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको जगह, चारा, ताजा पानी, आवश्यक श्रम की संख्या, पशु चिकित्सा सहायता, बाजार क्षमता और निर्यात क्षमता का के बारे में जानकारी होनी चाहिए. बकरी का दूध कई बड़ी बीमारियों से लड़ने में कारगर है. ये इम्यून बढ़ाने में भी मदद करता है. बकरी का मांस तक में मोटी कमाई है. इसका मांस सबसे अच्छे मांस में से एक है जिसकी घरेलू मांग बहुत अधिक है. यह कोई नया व्यवसाय नहीं यह काफी प्राचीन काल से चला आ रहा एक बिजनेस मॉडल है I

कमाई कितनी होती है

बकरी पालन परियोजना काफी मुनाफे वाला कारोबार है. आपको बता दें कि 18 फीमेल बकरी पर औसतन 2,16, 000 रुपये की कमाई हो सकती है. वहीं, मेल वर्जन से औसतन 1,98,000 रुपये की कमाई हो सकती है.

Next Story