बिज़नेस

Sukanya Samriddhi Yojana: सिर्फ 250 रूपए में खोले अपने बेटी का अकाउंट, मिलेगी इतनी ब्याज कि सुनकर रह जाएंगे हैरान

Sukanya Samriddhi Yojana: सिर्फ 250 रूपए में खोले अपने बेटी का अकाउंट, मिलेगी इतनी ब्याज कि सुनकर रह जाएंगे हैरान
x
Sukanya Samriddhi Yojana बेटी के भविष्य के लिए बेहतरीन योजना है.

बेटियां अपने मां बाप के लिए बोझ न बने इसके लिए सरकार कई योजनाएं संचालित कर उन्हें संभल प्रदान कर रही है। इस योजना का नाम सुकन्या समृद्धि योजना है। इस योजना में बेटियों का खाता खुलवाने के बाद जमा किए गए पैसे पर सर्वाधिक ब्याज दिया जा रहा है। अगर बेटी के माता पिता सुकन्या समृद्धि योजना (Sukanya Samriddhi Yojana) में बेटियों का खाता खुलवा लेते हैं तो उन्हें पढ़ाई लिखाई के साथ ही परवरिश में होने वाले खर्च के लिए परेशान नही होना पड़ेगा।

कितना मिलता है ब्याज

जानकारी के अनुसार सुकन्या समृद्धि योजना में 7.6 प्रतिशत सर्वाधिक ब्याज दिया जा रहा है। इससे ज्यादा ब्याज किसी भी अन्य योजना में नहीं है। उदाहरण के तौर पर 12 महीने की फिक्स डिपॉजिट पर 5.5 प्रतिशत, 5 वर्ष के एफबी पर 6.7 प्रतिशत, एनएससी पर 6.8 प्रतिशत, पीपीएफ पर 7.1 प्रतिशत तो वही सिटीजन सेविंग स्कीम पर 7.4 प्रतिशत ब्याज दिया जा रहा है।

ढाई सौ रूपये से खोलें खाता

सुकन्या समृद्धि योजना का खाता कम से कम साल भर में ढाई सौ रुपए का खोला जा सकता है। तो वही ज्यादा से ज्यादा हर वर्ष के लिए 1.5 लाख रुपए तक का खाता खोलने का नियम है।

इस खाता को खोलने के लिए बेटी की उम्र 10 साल से कम होनी चाहिए। वही बताया गया है कि 10 साल में खाता खोलने पर 14 वर्ष तक खाते में नियमित किस्त डालनी चाहिए। वही जैसे ही 21 साल पूरे हो जाते हैं मैच्योरिटी की रकम निकाली जा सकती है। अगर आवश्यकता नहीं है तो इसे बाद में भी निकाला जा सकता है।

Next Story