बिज़नेस

Sukanya Samriddhi Yojana में मिल रहा शानदार फायदा, जल्दी से ओपन करा लें बेटी का खाता

Sukanya Samriddhi Yojana में मिल रहा शानदार फायदा, जल्दी से ओपन करा लें बेटी का खाता
x
Sukanya Samriddhi Yojana: शुरुआत केंद्र सरकार के द्वारा किया गया है. इस योजना के तहत आप अपनी बेटी के लिए लाखों रुपये का फंड बना सकते हैं.

Sukanya Samriddhi Yojana: शुरुआत केंद्र सरकार के द्वारा किया गया है. इस योजना के तहत आप अपनी बेटी के लिए लाखों रुपये का फंड बना सकते हैं. इस खाते को आप सरकारी बैंक, प्राइवेट बैंक और पोस्ट ऑफिस में खुलवा सकते हैं. आज हम आपको बातते हैं कि आप स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (State Bank of India) में कैसे अपनी बेटी के लिए ये अकाउंट ओपन करवा सकते हैं आपके मन मे सवाल आएगा सुकन्या समृद्धि एसबीआई बैंक के माध्यम से कैसे खोलेंगे आवेदन करने की प्रक्रिया क्या है कौन कौन से डॉक्यूमेंट लगेंगे अगर आप पूरी जानकारी प्राप्त में जाते हैं तो इस पोस्ट को आगे तक

SBI में सुकन्या समृद्धि योजना के अकाउंट खोलने के लिए कौन कौन से डॉक्यूमेंट लगेंगे

● सुकन्या समृद्धि योजना का फॉर्म

● बेटी का जन्म प्रमाण पत्र

● माता-पिता का एड्रेस प्रूफ

● माता-पिता का आईडी प्रूफ

एसबीआई में सुकन्या समृद्धि योजना का अकाउंट खुलवाने की प्रक्रिया क्या है

कैसे खुलवा सकते हैं अकाउंट

● पहले आप आप स्टेट बैंक में जाकर ये फॉर्म ले सकते हैं.

● यहां पर आपको सुकन्या समृद्धि योजना में खाता खुलवाने का फॉर्म बहुत आसानी से मिल जाएगा. इसके बाद में आपको फॉर्म में सभी डिटेल्स को फिल करना होगा.

● इसके साथ ही आपको मांगे गए सभी जरूरी डॉक्युमेंट्स देने होंगे. अब आपको फोटोग्राफ लगाकर इसको जमा करना होगा

● . इसके साथ ही आपको अपनी पहली किस्त भी जमा करनी होगी. आप इसमें अपनी इच्छा के हिसाब से निवेश कर सकते हैं. आप 250 रुपये का मिनिमम निवेश कर सकते हैं.

योजना के अंतर्गत आपको कितने रुपए का निवेश करना होगा और ब्याज कितना मिलेगा

इस योजना में आप मिनिमम 250 रुपये का निवेश कर सकते हैं. इसके अलावा अधिकतम आप 1.5 लाख का निवेश कर सकते हैं. सुकन्या समृद्धि योजना पर 7.6 फीसदी ब्याज का फायदा इस समय मिल रहा है.

योजना के अंतर्गत आपको 21 साल तक ब्याज मिलेगा

इस स्कीम की अच्छी बात ये है कि आपको पूरे 21 साल तक पैसे जमा नहीं करने होते, अकाउंट खोलने से लेकर 15 साल तक ही पैसे जमा किए जा सकते हैं, जबकि बेटी के 21 साल की उम्र तक उन पैसों पर ब्याज मिलता रहेगा.

कैसे मिलेंगे 15 लाख रुपये?

इस सरकारी स्कीम में अगर आप हर महीने सिर्फ 3000 रुपये का निवेश करते हैं यानी हर साल अगर आप 36000 रुपये लगाते हैं तो इस पर आपको 7.6 फीसदी कंपाउंडिंग के हिसाब से ब्याज का फायदा मिलेगा. इस तरह से 21 साल यानी मेच्योरिटी पर यह रकम करीब 15,22,221 रुपये हो जाएगी

Next Story