बिज़नेस

Sukanya Samriddhi Yojana Interest Rate: बेटी की पढ़ाई या शादी के लिए सरकार दे रही 15 लाख रुपये, जानिए क्या है योजना?

Rajasthan Shubh Shakti Yojana
x
सुकन्या समृद्धि योजना (Sukanya Samriddhi Yojana) का लाभ लेकर आप अपनी बेटी का भविष्य सवार सकते है.

Sukanya Samriddhi Yojana Interest Rate: बेटी के भविष्य को लेकर चितिंत होने वाले माता-पिता के लिए यह खबर जानकारी वाली है। दरअसल सरकार बेटियों की पढ़ाई या शादी के लिए पूरे 15 लाख रुपये दे रही है और सरकार की सुकन्या समृद्धि योजना से अपनी बेटी का भविष्य सवार सकते है।जानकारी के तहत सुकन्या समृद्धि योजना में आपको 250 रुपये का निवेश करना होगा और आप अधिकतम 150,000 रुपये का निवेश कर सकते हैं। जिसके जरिए आप अपनी बेटी के लिए 15 लाख का फंड तैयार कर सकते हैं।

किसी भी बैंक से ले सकते लाभ

सुकन्या समृद्धि योजना का लाभ लेने के लिए आप किसी भी बैंक में अपना खाता खुलवा सकते है। अगर आप पंजाब नेशनल बैंक में अकाउंट ओपन कराते हैं तो आप इस ऑफिशियल लिंक पर क्लिक करके सभी जानकारी ले सकते हैं. इसके अलावा आप पोस्ट ऑफिस में भी ये खाता खुलवा सकते हैं।

7.6 प्रतिशत है ब्याज

सुकन्‍या समृद्धि योजना पर इस समय सालाना ब्‍याज दर 7.6 फीसदी है। केंद्र सरकार की ओर से हर तीन महीने में इन ब्याज दरों को रिवाइज किया जाता है। इसमें कई स्मॉल सेविंग्स स्कीम शामिल हैं. इसके अलावा इस योजना में ग्राहकों को टैक्स छूट का भी फायदा मिलता है।

खाता खुलने की डेट से 21 वर्ष बाद या बेटी के 18 वर्ष होने पर शादी के समय सुकन्‍या समृद्धि खाता मैच्‍योर होता है। सुकन्या समृद्धि योजना के तहत खाता खुलवाने के लिए आपको फॉर्म के साथ पोस्ट ऑफिस या बैंक में अपनी बेटी का बर्थ सर्टिफिकेट भी जमा कराना होगा। साथ ही माता-पिता का पहचान पत्र जमा कराना होगा।

इस तरह मिलेंगे 15 लाख

जानकारी के तहत अगर आप इस स्कीम में हर महीने 3000 रुपये का निवेश करते हैं यानी सालान 36000 रुपये लगाने पर 14 साल बाद 7.6 फीसदी सालाना कंपाउंडिंग के हिसाब से आपको 9,11,574 रुपये मिलेंगे. 21 साल यानी मेच्योरिटी पर यह रकम करीब 15,22,221 रुपये होगी।

Next Story