बिज़नेस

Sukanya Samriddhi Yojana In Hindi 2023: सुकन्या समृद्धि योजना में 250 रुपए का निवेश करने में मिल रहा 65 लाख

Sukanya Samriddhi Yojana In Hindi 2023: सुकन्या समृद्धि योजना में 250 रुपए का निवेश करने में मिल रहा 65 लाख
x
Sukanya Samriddhi Yojana In Hindi 2023: सुकन्या समृद्धि योजना में बेटियों के लिए बेहतर व्यवस्था दी जा रही है.

Sukanya Samriddhi Yojana In Hindi 2023: सुकन्या समृद्धि योजना में बेटियों के लिए बेहतर व्यवस्था दी जा रही है। इस योजना में शामिल होकर 1.35 लाख रुपए से लेकर 67.43 लाख रुपए प्राप्त हो सकते हैं। सुकन्या समृद्धि योजना में टैक्स छूट भी प्रदान किया गया है। अगर आप सुकन्या समृद्धि योजना लेना चाह रहे हैं तो 250 रुपए से 1.50 लाख रुपए तक जमा कर सकते हैं। आपके द्वारा जमा की हुई रकम पर सुकन्या समृद्धि योजना के तहत बेहतर ब्याज दिया जा रहा है।

योजना की विशेषता

सुकन्या समृद्धि योजना 250 रुपए से 1.50 लाख रुपए तक जमा कर सकते हैं। लेकिन यह रकम अवश्य ही 15 वर्ष तक जमा करनी होगी। पैसा कभी भी जमा किया जा सकता है। आप चाहे तो वर्ष भर पैसा जमा करें। लेकिन याद रखना होगा कि जमा किए हुए रकम 1.50 लाख रुपए से अधिक नहीं होनी चाहिए।

सुकन्या समृद्धि योजना में टैक्स में छूट मिलने का प्रावधान है। बताया गया है कि अगर लड़की की शादी करना हो तो पूरा पैसा निकाला जा सकता है। बताया गया है कि बीमारी की हालत में या फिर पढ़ाई के लिए 18 वर्ष के बाद 50 प्रतिषत रकम निकाली जा सकती है।

कौन से चाहिए दस्तावेज

समृद्धि योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए आपको बैंक या फिर डाकघर में खाता खुलवाना होगा। ऑनलाइन माध्यम से आवेदन किया जा सकता है। आवेदन करने के लिए कुछ दस्तावेजों की आवश्यकता पड़ती है। जिसमें जिसके नाम पर खाता खोलना है उसका जन्म प्रमाण पत्र, बालिका के अभिभावक का पंचांग प्रमाण पत्र जिसमें आधार और पैन हो सकता है। ऐड्रेस प्रूफ के लिए कोई दस्तावेज। साथ में बालिका और उसके अभिभावक की 2-2 पासपोर्ट फोटो देनी होगी।

Next Story