बिज़नेस

Sukanya Samriddhi Yojana: सिर्फ 1 रूपए लगाकर पाएं 15 लाख रूपए, जानिए कैसे ?

Sukanya Samriddhi Yojana: सिर्फ 1 रूपए लगाकर पाएं 15 लाख रूपए, जानिए कैसे ?
x
केंद्र सरकार द्वारा शुरू की गई Sukanya Samriddhi Yojana आज लोगो के लिए वरदान साबित हो रही है.

Sukanya Samriddhi Yojana: हर इंसान का ख्वाब होता है की वो ज्यादा से ज्यादा पैसे कमाएं. आज हम आपको ऐसी ही एक योजना के बारे में बताने जा रहे है जिसमे सिर्फ आप 1 रूपए लगाकर 15 लाख रूपए तक की फंड जमा कर सकते है. हम जिस योजना की बात कर रहे है उसका नाम सुकन्या समृद्धि योजना (Sukanya Samriddhi Yojana) है. ये योजना केंद्र सरकार द्वारा शुरू की गई है.

केंद्र सरकार की इस योजना में आप 1 रूपए की बचत में लाखो का मुनाफा पाएंगे. वैसे केंद्र सरकार इस योजना को आपके बिटिया के लिए शुरू किया है. साथ ही इस योजना का लाभ लेने वाले इनकम तक में बचत कर पाएंगे.

कैसे खुलवाएं सुकन्या समृद्धि योजना खाता?

सुकन्या समृद्धि योजना के तहत एकाउंट किसी गर्ल चाइल्ड के जन्म लेने के बाद 10 साल से पहले की उम्र में कम से कम 250 रुपये के जमा के साथ खोला जा सकता है. चालू वित्त वर्ष में सुकन्या समृद्धि योजना के तहत अधिकतम 1.5 लाख रुपये जमा कराये जा सकते हैं.

कहां खुलेगा सुकन्या समृद्धि योजना खाता?

सुकन्या समृद्धि योजना के तहत एकाउंट किसी पोस्ट ऑफिस या कमर्शियल ब्रांच की अधिकृत शाखा में खोला जा सकता है.

कब तक चलाना होगा सुकन्या समृद्धि योजना खाता?

सुकन्या समृद्धि योजना खाता खोलने के बाद यह गर्ल चाइल्ड के 21 साल के होने या 18 साल की उम्र के बाद उसकी शादी होने तक चलाया जा सकता है. क्या है सुकन्या समृद्धि योजना का उपयोग? सुकन्या समृद्धि योजना खाते से 18 साल की उम्र के बाद बच्चे की उच्च शिक्षा के लिए खर्च के मामले में 50 फीसदी तक रकम निकाली जा सकती है.

Next Story