बिज़नेस

Sukanya Samriddhi Scheme: अब 250 रुपए के निवेश पर मिलेंगे 15 लाख रुपए, जानिए!

Sukanya Samriddhi Scheme
x
Sukanya Samriddhi Scheme: आइये जानते हैं सुकन्या समृद्धि योजना से जुडी हर जानकारियां..

Sukanya Samriddhi Yojana Latest News: भारत सरकार द्वारा चलाई जा रही योजनाओं में से एक बेहतरीन योजना बच्चियों के लिए है। इस योजना के बाद उनके पिता को उनके विवाह की चिंता पूरी तरह से दूर हो जाएगी। एक ऐसी सस्ती योजना है जिसमें 250 रुपए का निवेश करने पर बेटी की शादी की उम्र तक में आपको 15 लाख रुपए प्राप्त होंगे। है न यह बड़े काम की योजना। इस योजना से जुड़े और अन्य कई जानकारियों से रूबरू हो।

Sukanya Samriddhi Scheme: कौन सी है योजना

केंद्र सरकार द्वारा संचालित की जा रही सुकन्या समृद्धि योजना (Sukanya Samriddhi Yojana) जिसमें बेटी की पढ़ाई तथा शादी के लिए बड़ा फंड एकत्र किया जा सकता है। इस योजना में एक बेटी के नाम पर एक या फिर दो अलग-अलग खाते खोले जा सकते हैं।

15 वर्ष तक जमा करें पैसे

जानकारी के अनुसार इस योजना की परिपक्वता अवधि 21 वर्ष होती है। लेकिन आपको मात्र 15 वर्ष तक इसका प्रीमियम जमा करना पड़ेगा। इस योजना में 7.6 फीसदी कंपाउंड ब्याज (Compound Interest) दिया जाता है।

कितना है प्रीमियम

  • जानकारी के अनुसार इस योजना में मात्र 250 रुपए का निवेश करना होता है। वहीं अधिकतम डेढ़ लाख रुपए निवेश कर सकते हैं।
  • बताया गया है कि अगर इस स्कीम में 3000 रुपए का प्रतिमाह निवेश किया जाए तो वर्ष भर में 36000 रुपए का निवेश होता है। 7.6 फीसदी कंपाउंड ब्याज जोड़ने के बाद 21 वर्ष में आपको 1522221 रुपए प्राप्त हो जाते हैं।
  • इस योजना के संबंध में आप पोस्ट ऑफिस या फिर किसी बैंक में जाकर खाता खुलवा ले। केवल आपको जन्म प्रमाण पत्र ही जमा करना पड़ता है। इसके साथ में बच्ची के माता एवं पिता के पहचान पत्र भी सपोर्टिंग कागजात के रूप में लगाने होंगे।
Next Story