बिज़नेस

Sukanya Samriddhi Account Big Alert 2023: सुकन्या खाते के तहत बेटी को पहले मिलेंगे ₹32 लाख, फिर पूरे ₹64 लाख, जानिए Latest Update

Sukanya Samriddhi Account Big Alert 2023: सुकन्या खाते के तहत बेटी को पहले मिलेंगे ₹32 लाख, फिर पूरे ₹64 लाख, जानिए Latest Update
x
Sukanya Samriddhi Account Benefits: बेटियों की शादी की टेंशन उनके पैदा होने से शुरू हो जाती है.

Sukanya Samriddhi Account Benefits, Sukanya Samriddhi Yojana, Sukanya Samriddhi Account Big Alert 2023: बेटियों की शादी की टेंशन उनके पैदा होने से शुरू हो जाती है. जैसा की आप जानते है की बेटियां घर में सुख समृद्धि लाती है. बेटियो के लिए मोदी सरकार ने एक जबर्दस्त योजना लाई है. जिसका फायदा उठाकर आपको बेटी लखपति बन जाएँगी. सरकार की इस योजना में निवेश करने पर आपकी बेटी के अकाउंट में 18 की होने पर 32 लाख रुपये आएंगे, जबकि जब वह 21 की होगी तो उसके खाते में लगभग 64 लाख रुपये आ जाएंगे. इस तरह आपके बेटी की शादी की टेंशन खत्म हो जाएगी.

ऐसे उठाएं लाभ Sukanya Samriddhi Yojana

हम जिस योजना में निवेश करने की बात कर रहे है वो है सुकन्या समृद्धि योजना (Sukanya Samriddhi Yojana). इस योजना की शुरुआत मोदी सरकार ने सन 2015 में की थी. इस योजना के तहत रोजाना लगभग 410 रुपये बचाकर करीब 64 लाख रुपये पा सकते हैं. यह सरकारी योजना है, जो बेटियों के लिए चल रही है. इस योजना की खास बात यह है कि आप सिर्फ 250 रुपये भी इस योजना में निवेश कर सकते हैं. इस योजना में कम से कम निवेश 250 रुपये और अधिकतम 1.50 लाख रुपये निवेश किया जा सकता है. साथ ही इस योजना में निवेश के जरिए टैक्स छूट का लाभ भी हासिल किया जा सकता है.

बताते चले की सुकन्या समृद्धि योजना के तहत सरकार बेटियों को 7.6% की दर से ब्याज दे रही है. सुकन्या समृद्धि योजना के तहत सिर्फ दो बेटियों का ही खाता खुलवाया जा सकता है. यह खाता पोस्ट ऑफिस या किसी भी सरकारी बैंक व प्राइवेट बैंक में खोल सकते हैं.

इस योजना के तहत 10 साल तक की बेटी का सुकन्या समृद्धि खाता खुलवाया जा सकता है. इस योजना के तहत 15 साल तक पैसे जमा किए जा सकते हैं. इस योजना के तहत बेटी के 18 साल के होने पर आधा पैसा यानी 50 फीसदी रकम निकाली जा सकती है, जबकि शेष 50 फीसदी यानी कुल धनराशि 21 साल की उम्र में आप निकाल सकते हैं.



Next Story