बिज़नेस

Sukanya Samriddhi Account Big Alert 2023: सरकार का ऐलान, एक बेटी तो मिलेंगे ₹50000, 2 बेटियों पर 25-25 हजार रुपए, तुरंत ध्यान दे

Sukanya Samriddhi Account Big Alert 2023: सरकार का ऐलान, एक बेटी तो मिलेंगे ₹50000, 2 बेटियों पर 25-25 हजार रुपए, तुरंत ध्यान दे
x
Sukanya Samriddhi Yojna 2023: देश की बेटियों को आर्थिक तौर पर मजबूत करने के उद्देश्य से सरकार सुकन्या समृद्धि योजना संचालित कर रही है।

Sukanya Samriddhi Account Big Alert 2023, Sukanya Samriddhi Yojna 2023: देश की बेटियों को आर्थिक तौर पर मजबूत करने के उद्देश्य से सरकार सुकन्या समृद्धि योजना संचालित कर रही है। इस योजना का मुख्य उद्देश्य बालिकाओं के कल्याण को बढ़ावा देना तथा उनकी शिक्षा और विवाह के लिए वित्तीय सहायता उपलब्ध करवाना है।

बेटियां आज किसी पर भार न समझी जाएं इसलिए सुकन्या समृद्धि योजना संचालित की जा रही है। यह बात अलग है कि देश के अलग-अलग राज्यों में बेटियों को बढ़ावा देने के लिए कई तरह की अन्य योजनाएं भी चल रही है। सुकन्या समृद्धि योजना का लाभ लेने के लिए क्या करना होगा आइए जाने।

माता पिता के नाम पर खुलता है खाता

सुकन्या समृद्धि योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए कम उम्र की बच्चियों का खाता अभिभावक के नाम पर खोल सकते हैं। बताया गया है कि 10 वर्ष से कम उम्र की बच्चियों का खाता उनके माता-पिता या फिर अभिभावक पर खोला जाता है।

कहां खोलें खाता

सुकन्या समृद्धि योजना का खाता किसी भी राष्ट्रीय कृत बैंक के अधिकृत एजेंट के माध्यम से संपर्क कर खोला जा सकता है।

सुकन्या समृद्धि योजना का खाता इंडियन पोस्ट ऑफिस ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों ही माध्यमों से खोला जा सकता है। ऑनलाइन माध्यम से खाता खोलने के लिए इंडियन पोस्ट ऑफिस की आधिकारिक वेबसाइट पर डाक बचत अनुभाग में जाना होता है। वहां जानकारी लेकर आप खाता खोल सकते हैं।

सुकन्या समृद्धि योजना के लिए एक बालिका के नाम पर केवल एक खाता खुलेगा। बताया गया है कि प्रति परिवार अधिकतम दो बच्चियों के नाम पर खाता खोला जा सकता है।

21 वर्ष की आयु पूर्ण होने पर खाता परिपक्व हो जाता है।

आवश्यक दस्तावेज

सुकन्या समृद्धि योजना का खाता खुलवाने के लिए बालिका का जन्म प्रमाण पत्र होना आवश्यक है। माता पिता का पता देना होता है। इसके लिए अभिभावक का आईडी प्रूफ पैन कार्ड, आधार कार्ड लिया जाता है। बताया गया है कि पूर्ण रूप से भरा हुआ सुकन्या समृद्धि योजना का आवेदन पत्र परिजनों द्वारा भरकर जमा करना आवश्यक है। साथ में बालिका और अभिभावक या फिर माता-पिता के पासपोर्ट आकार की फोटो लगानी होती है।

Next Story