बिज़नेस

Sukanya Samriddhi Account Big Alert 2023: बेटियों के लिए गुड न्यूज़! शादी में एक मुश्त मिलेंगे ₹64 लाख

Sukanya Samriddhi Account Big Alert 2023: बेटियों के लिए गुड न्यूज़! शादी में एक मुश्त मिलेंगे ₹64 लाख
x
Sukanya Samriddhi Account 2023: देश की सरकार बेटियों के लिए खास स्कीम चला रही है। इस खास स्कीम के तहत बेटी की शादी और पढ़ाई में होने वाले खर्च से अभिभावकों को अब परेशान होने की जरूरत नहीं है।

Sukanya Samriddhi Account 2023: देश की सरकार बेटियों के लिए खास स्कीम चला रही है। इस खास स्कीम के तहत बेटी की शादी और पढ़ाई में होने वाले खर्च से अभिभावकों को अब परेशान होने की जरूरत नहीं है। अभिभावकों को मात्र छोटा सा काम करना है फिर इसके बाद वह पूरी तरह से निश्चिंत हो सकते हैं। या यूं कहें कि एक योजना में छोटी सी बचत और एक निश्चित अवधि में एक मोटी रकम तैयार हो जाएगी।

माता-पिता को क्या करना होगा

इस सुविधा का लाभ उठाने के लिए माता-पिता या फिर अभिभावक को अपनी बेटी के नाम पर सुकन्या समृद्धि योजना (Sukanya Samriddhi Yojna) मे खाता खुलवाना होगा। इस खाता को खुलवाने के बाद आपको 64 लाख रुपए एकमुश्त मिल पाएंगे। इसके लिए बैंक या फिर पोस्ट ऑफिस में खाता खोलकर पैसा जमा किया जा सकता है।

कितना मिलेगा ब्याज

बता दें कि सुकन्या समृद्धि योजना में 7.60 प्रतिषत ब्याज दिया जाता है। लेकिन अभी इसे बढ़ा दिया गया है। वर्तमान समय में सुकन्या समृद्धि योजना में करीब 8 प्रतिशत ब्याज दिया जा रहा है। इस योजना के लिए हर 3 महीने में ब्याज दर तय होती है। 10 साल से कम उम्र की बच्चियों का खाता खोला जा सकता है। अगर आपके घर में भी कोई 10 वर्ष से छोटी उम्र की बच्ची है तो उसके नाम पर अवश्य ही सुकन्या समृद्धि योजना का खाता खोलें।

कैसे मिलेंगे 64 लाख रुपए

इस योजना के तहत बताया गया है कि अगर आप अपनी बेटी के नाम पर हर महीने 12500 रुपए जमा करते हैं तो बड़ी रकम तैयार होगी। 1 साल में 1.5 लाख रुपए जमा होंगे। इस पर ब्याज दर 8 प्रतिशत लगाने के बाद 21 वर्ष बाद मैच्योरिटी पर करीबन 6400000 रुपए प्राप्त होंगे।

Next Story