बिज़नेस

Success Story: 15 हजार रूपए की मामूली रकम से शुरू किया बिजनेस, आज है 1100 करोड़ का सालाना टर्नओवर, जानिए!

Business Idea
x
घर बैठे बिजनेस शुरू कर युवक आज करोडो का मालिक है.

एक छोटे से काम से शुरू किया गया बिजनेस आज करोडों रूपये के टर्नओवर पर है। इतना सब कर पाना सरल तो नहीं था लेकिन कड़ी लगन और सही दिशा में किया गया प्रयास सफलता की कुंजी बन गया। हम एक ऐसे शख्स के बारे में कहना चाह रहे है जिसने कभी 15 हजार रूपये में बिजनेस शुरू किया और आज 1100 करोड़ रूपये का टर्नओवर वाली कम्पनी के मालिक है। इस बात पर सहसा लोगों को विश्वास नहीं होता है लेकिन यह बात सही है। हम बात कर रहे हैं सैशे बिजनेस में क्रांति लाने वाले केविन केयर के सीईओ सी के रंगनाथन की। इनकी संघर्ष भरी कहानी आज के बेरोजगार युवाओं के लिए प्रेणास्रोत हो सकती है।

जाने सीके रंगराजन के कैसे थे शुरुआती दिन

जानकारी के अनुसार सीके रंगनाथन तमिलनाडु के एक छोटे से शहर कड्डलोर के रहने वाले है। उनका ताल्लुक एक बेहद गरीब किसान परिवार था। बताया जाता है कि रंगनाथन पढ़ाई में ज्यादा तेज नही थे। उनकी प्राथमिक शिक्षा पिता के पास हुई। उनके पिता की चाहत थी कि उनका बेटा बिजनेस करें या फिर खेती में उनके साथ हाथ बटाये।

पक्षीयो को पालना रंगनाथन का शौक था। साथ में उनका लगावा बिजनेस की ओर भी था। शायद पिता ने अपने बेटे में छिपी प्रतिभा को देख लिया और वह उसे खेती या बिजनेस करने के लिए प्रेरित करने लगे। आगे जाकर हुआ भी ऐसा कि रंगनाथन ने बिजनेस को अपना लक्ष्य बनाया और उसमें सफल होकर सभी को दिखा दिया कि वह लगन से सब कुछ हासिल किया जा सकता है।

रंगनाथन के जीवन में एक ऐसा वक्त भी आया जब उनको लगा कि वह क्या करें। उनकी चाहत थी कि वह बिजनेस करें लेकिन उस बुरे वक्त में वह अपने को काफी मुश्किल से सम्हाल पाये। बताया जाता है कि वह जब कालेज में थे उनके पिता की मौत हो गई। पूरे परिवार की जवाबदारी उनके कंधों पर आ चुकी थी। ऐसे में वह क्या करें सबसे बड़ा सवाल उनके सामने था।

बताया जाता है कि इस कठिन परीक्षा की घडी में रंगनाथन ने अपने दृढ़ संकल्प शक्ति के बल पर शुरूआत करने की ठान ली। बताया जाता है कि वह बचपन से पक्षियों को पालते थे। जब वह कक्षा 5 में थे उनके पास करीब 500 कबूतर तथा कई अन्य जीव थे। वह इन्हे बेचकर पैसा एकत्र करने में लग गये।

शैम्पू बाने का शुरू किया बिजनेस

वह उन पैसों से शैम्पू बनाने का एक छोटा सा बिजनेस शुरू किया। लेकिन वह बिजनेस ज्यादा नही चला। बाद में वह अपने भाई के साथ मिलकर वेलवेट इंटरनेशनल और फिर वेलवेट शैम्पू का बिजनेस किया। बाद में उन्होंने एक बार फिर नए तरीके से बिजनेस की शुरूआत की और चिक इंडिया की शुरुआत की। इनके इस बिजनेस के बाद सैशे क्रांति आई।

वह शैम्पू के बिजनेस मे पाउच बनाते और उसे गांव तथा छोटे-छोटे शहरों में उसे बेचते। धीरी-धीरे यह बिजनेस चलने लगा और वह नई उचाइयों को छूने लगे। बाद में रंगनाथन ने कंपनी का नाम बदलकर केविन केयर रख दिया। साथ ही कई ब्यूटी प्रोडेक्ट्स को मार्केट में उतारा जिससे आज उनके प्रोडक्ट्स की मांग देश के साथ-साथ विदेशों में भी है।

Next Story