बिज़नेस

Success Story: इंजीनियरिंग छोड़ शुरू की खेती, अब कमा रहे लाखों रूपये महीना

farming business success story
x
नौकरी करने का सपना मन में था उसे पूरा किया। लेकिन मन के किसी कोने में खेती कर अपने गांव के किसानों को आगे बढ़ने के लिए प्ररित करने का सपना था।

नौकरी करने का सपना मन में था उसे पूरा किया। लेकिन मन के किसी कोने में खेती कर अपने गांव के किसानों को आगे बढ़ने के लिए प्ररित करने का सपना था। गांव के किसानों को प्ररित करने का सबसे बढिया माध्यम है कि पहले शुरूआत स्वयं की जाय। अन्यथा केवल कहने से कोई विश्वास नही करेगा। तभी तो उत्तर प्रदेश के शहजहांपुर जिले के चिलहुआ गांव के रहने वाले अतुल मिश्रा ने इंजीनियरिंग की नौकरी छोड़कर 7 एकड़ की बंजर जमीन से हर माह लाखों रूपये कमा रहे हैं। और गांव के लोगों के लिए उदाहरण बन गये हैं। जाने अतुल की किसानी के बारें में।

कैसे की शुरूआत

कम्प्यूट इंजीनियरिग की पढ़ाई कर चुके अतुल मिश्रा पढ़ाई पूरी करने के बाद अच्छी सैलरी पर कहीं नौकरी कर सकते थे। लेकिन वह नौकरी के बजाय अपने गांव के साथियों के लिए अच्छा करना चाहते थे। उनका मानना था कि वह नौकरी कर केवल अपने और अपने परिवार का पेट पाल सकते हैं। लेकिन गांव में खेती कर रहे अन्य किसानों को अगर अर्थिक तौर पर मजबूत बनाना है ते स्वयं कुछ करके दिखाना होगा।

इसी सोच के साथ अतुल नेट पर कई तरह की किसानी की जानकारी ली। काफी सोच-विचार के बाद मन बनाया कि वह ड्रैगन फ्रूट की खेती करेंंगे। वह 2018 में वह महाराष्ट्र के शोलापुर से ड्रैगन फ्रूट के कुछ पौधे लाए। इस पौधे को तैयार कर 7 एकड़ बंजर जमीन में लगाकर तैयार किये। अब काफी पैसा कमा हरे है। वह इस समय अपने खेत में तैयार ड्रैगन फ्रूट कई राज्यों में सप्लाई कर रहे हैं।

आज हालत यह है कि अतुल के पास इस खेती के बारे में जानकारी लेने के लिए बिहार, मध्य प्रदेश तथा हरियाणा के किसान भी आ रहे है। वह अपने यहां आने वाले किसानो के खेती से सम्बंधित पूरी जानकारी दे रहे हैं।

सीएम से करना चाहते हैं मुलाकात

अतुल मिश्रा का अब सपना बन गया है कि वह इस खेती को पूरे उत्तर प्रदेश के किसानों तक पहुंचाएं। इसी कारण से उनकी दिली इच्छा है कि वह अपेन प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से मिले। सीएम से मिलकर वह ड्रैगन फ्रूट की खेती के बारे में चर्चा कर इसे पूरे प्रदेश में शुरू करवाना चाहते हैं।

Sandeep Tiwari | रीवा रियासत

Sandeep Tiwari | रीवा रियासत

    Next Story