बिज़नेस

Success Story: 22 हजार की नौकरी छोड़ शुरू किया खुद का बिजनेस, अब हो रही 10 लाख रूपये महीना आमदनी

Success Story: 22 हजार की नौकरी छोड़ शुरू किया खुद का बिजनेस, अब हो रही 10 लाख रूपये महीना आमदनी
x

Success Story

22 हजार की नौकरी छोड़कर युवक ने खुद का बिजनेस खड़ा कर लिया.

Success Story: पढ़ाई पूरी करने के बाद लोग सबसे पहले नौकरी की तरफ ही रूख करते हैं। लेकिन आज के समय में जहां बेरोजगारों की लाइन लगी हुई है वहां आच्छी और ज्यादा पैसे की नौकरी मिलना सम्भव नही है। 20 से 25 हजार की नौकरी तो मिल जाती है लेकिन इससे महंगाई के समय में गुजारा करना मुश्किल होता है। ऐसा ही हाल दक्षिण कन्नड़ जिले के पुत्तूर तालुक के मुंडुरु गांव के रहने वाले जयगुरू आचार हिंडर नामक युवक की हुई। इस युवक ने सिविल इंजीनियरिंग की पढ़ाई पूरी कर 22 हजार रूपये महीने का प्राइवेट जाब किया। लेकिन इसमें उनका मन नही लगा और कुछ दिन नौकरी करने के बाद वापस अपने गांव आ गये।

शुरू किया अपना व्यापार

जानकारी के अनुसार दक्षिण कन्नड़ जिले के पुत्तूर तालुक के मुंडुरु गांव के रहने वाले हिंडर ने 22 हजार की नौकरी छोड़कर अपना व्यापार खड़ा करने की सोचने लगे। हिंडर का मन पहले ही खेती तथा पशुपालन से जुडा था। ऐसे में पशुपालन को ही अपना मुख्य पेशा बनाने की सोचने लगे। उनके पास पहले ही 10 गायें थी। उन्होने इनकी देखभाल नये तरीके से शुरू किया और दूध तथा गाय दूध, गोबर, गौमूत्र तथा गौशाला से निकलने वाले गीले कचरों को किसानों को बेचने लगे। आज उनकी आमदनी 10 लाख रूपये महीना है।

सूखा गोबर का करोबार

पिता के साथ खेतों में काम करने के साथ ही नये विकल्प तलासने में लगे। हिंडर ने इंटरनेट में कई वीडिये देखा। जिसके बाद गोबर को सुखाने वाली एक मशीन खरीद लाए। अब इस मशीन की सहायता से वह गायों के गोबर को सुखाकर थैली में भरक बेच रहे है। जिससे काफी आमदनी आ रही है।

जैविक खाद की भारी डिमांड

हिंडर ने जैविक खाद का भी कारोबार शुरू किया। साथ ही 10 की संख्या में मौजूद पशुओं को बढाते हुए 130 तक पहुचा दिये। हिंडर कहते हैं कि वह गौशाला की सफाई में निकलने वाले पानी मिले कचरे को टेंकरों में भरकर जैविक खाद के रूप में बेंच रहे हैं। जिससे प्रति लीटर 11 रूपये प्राप्त हो रहा है।

दूध और घी बेच लाखों कमा रहे

130 गायों के दूध से प्रतिदिन 750 लीटर दूध निकल रहा है। जो बडी आसानी से बाजार में बिकता है। वहीं हिंडर हर महीने 40 लीटर के करीब शुद्ध देशी घी बजार में बेंच रहे हैं। बाजार में हर दिन इसकी मांग बनी रहती है। लेकिन हालत यह है कि वह डिमांड के अनुरूप उत्पादन नही कर पा रहे हैं।

10 एकड में फैला कारोबार

10 गायों से शूरू किया पशुपालन का कारोबार अब 130 तक पहुंच गया। वही 10 एकड़ क्षे़त्र में इसे संचालित किया जा रहा है। हिडर को इस कारोबार से प्रतिमाह करीबन 10 लाख रूपये की आमदनी प्राप्त होती है।

Shashank Dwivedi | रीवा रियासत

Shashank Dwivedi | रीवा रियासत

Next Story