बिज़नेस

Story Of TV Sundaram Iyengar: टी वी सुन्दरम अयंगर की कहानी, जिन्होंने भारत में की TVS की स्थापना

Story Of TV Sundaram Iyengar: टी वी सुन्दरम अयंगर की कहानी, जिन्होंने भारत में की TVS की स्थापना
x
Story Of TV Sundaram Iyengar: TVS के सस्न्स्थापक (TVS Funder) टी वी सुन्दरम अयंगर बिजनेसमैन से पहले एक वकील हुआ करते थे

टी वी सुन्दरम अयंगर की कहानी: भारत की बाइक निर्माता कंपनी TVS के बारे में तो आप जानते होंगे लेकिन देश में TVS की स्थापना करने वाले कारोबारी टी वी सुन्दरम अयंगर (TV Sundaram Iyengar) के बारे में शायद ही आपको मालूम होगा। TV Sundaram Iyengar उन कारोबारियों में से एक हैं जिन्होंने आज़ादी के बाद भारत को अपने पैरों में खड़े होने में सहयोग दिया था. आज हम आपको TVS के फाउंडर (Fonder Of TVS) टी वी सुन्दरम अयंगर की कहानी बताने जा रहे हैं जो आपके अंदर कुछ बड़ा कर देने का जूनून भर देगी


टी वी सुन्दरम अयंगर की जीवनी

Story Of TVS Funder TV Sundaram Iyengar: TVS के फाउंडर टी वी सुन्दरम अयंगर का जन्म 22 मार्च 1877 में तमिलनाडु के थिरुनेल्वेली जिले में थिरुक्कुरुन्गुदी में हुआ था. वह एक साधारण परिवार में जन्मे थे. TV Sundaram Iyengar का जब जन्म हुआ था तभी से उनके पिता ने सोच लिया था कि जब अयंगर बड़े होंगे तो वकील ही बनेंगे। अयंगर ने वकालत की पढाई की और कोर्ट में बतौर एक वकील के रूप में प्रैक्टिस करने लगे.

लेकिन टी वी सुन्दरम अयंगर खुद को किसी नौकरी तक सिमित नहीं रखना चाहते थे, उन्हें खुद का बिज़नेस करना था. वकालत करने के साथ साथ उन्होंने रेलवे और बैंक में भी काम किया।

टी वी सुन्दरम अयंगर कौन थे


Who Was TV Sundaram Iyengar: बात 1911 की है भारत अंग्रेजों की गुलामी झेल रहा था, ब्रिटिश हुकूमत में भारतीयों के बच्चों को आगे बढ़ने के मौके ना के बराबर थे. जो सरकारी नौकरी करते वो अंग्रेजों के अधीन होते सिर्फ उन्ही को अंग्रेजों की गुलामी नहीं करनी पड़ती थी जो खुद का काम शुरू करते थे. टी वी सुन्दरम अयंगर ने अपनी सरकारी नौकरी छोड़ने का मन बनाया और ट्रांस्पोर्टेशन बिज़नेस में कदम रखा

टीवीएस कंपनी की स्थापना कैसे हुई


Foundation Of TVS: 1911 में टी वी सुन्दरम अयंगर ने 'टी वी सुन्दरम अयंगर एंड संस' नाम की कंपनी की स्थापना की जिसे शार्ट में TVS कहते हैं. उन्होंने TVS नाम से बस कंपनी की शुरआत की थी. और वही बस चलाने वाली कंपनी भारत की लीडिंग ऑटोमोबाइल कंपनी के रूप में उभरकर सामने आई.

टी वी सुन्दरम अयंगर का सपना था कि वह मदुरै के ग्रामीण इलाकों में बस सर्विस शुरू करेंगे, ताकि गांव में रहने वालों को भी सुलभ परिवहन मिल सके. आज के भारत में भी ऐसे कई इलाके हैं जहां बस सुविधा की कमी है मगर 1911 में जब लोग बस शब्द भी नहीं जानते थे तब टी वी सुन्दरम अयंगर ने ग्रामीण क्षेत्र में ट्रांसपोर्ट का कारोबार शुरू कर दिया था.

टी वी सुन्दरम अयंगर बस सर्विस तक कहां रुकने वाले थे, द्वितीय विश्वयुद्ध के दौरान मद्रास प्रेसिडेंसी में पेट्रोल की भारी कमी हुई. मांग बढ़ी तो टी वी सुन्दरम अयंगर ने TVS Gas Plant स्थापित कर दिया, इसके बाद उन्होंने मद्रास ऑटो सर्विस लिमिटेड और सुंदरम मोटर्स लिमिटेड नाम की कंपनियों के साथ रबर रीट्रेडिंग के कारखाने लगा दिए.

टी वी सुन्दरम अयंगर दे देश के युवाओं को रोजगार और आने वाली पीढ़ी को बेहतर भविष्य सौंपा और 28 अप्रैल 1955 के दिन इस दुनिया से रुखसत हो गए. टी वी सुन्दरम अयंगर द्वारा रखी गई TVS की नीव आज पूरा साम्राज्य बन चुकी है.


Next Story