बिज़नेस

Stock Market Tips: वॉरेन बफे के बताए इन 5 रूल्स फॉलो कर आप बन सकते हैं करोड़पति

Stock Market tips in hindi
x
Stock Market tips in hindi: अगर आप शेयरमार्केट (Share Market) से पैसे कामना चाहते हैं तो मार्केट के धुरंधरों से ज्ञान लेना ज़रूरी है

Stock Market tips in hindi: भारत में लोगों का शेयर मार्केट (Share Market) की तरफ इंट्रेस्ट बढ़ता जा रहा है। लेकिन देश में शेयर मार्किट को लेकर ऐसी भी सोच बनी है की इसमें अगर किसी का फायदा होता है ततो दूसरे का लॉस होता है। जबकि ऐसा नहीं है शेयर मार्केट एक ऐसी जगह है जहाँ सही समय में सही शेयर खरीदा जाए तो ये सभी के लिए फायदे का सौदा होता है। वैसे अगर आप भी शेयर मार्केट में हाथ आजमाना चाहते हैं और इससे पैसे कामना चाहते है तो किसी भी शेयर को खरीदने से पहले एक्सपर्ट्स का ज्ञान मंत्र जरूर लेलें। आज हम आपको अमेरिकी शेयर मार्केट के धुरंधर वॉरेन बफे (Warren Buffett) की बताई उन 5 मनी मेकिंग ट्रिक्स (5 Money Making Tips by Warren Buffett) बताएंगे जिनको फॉलो करने पर आप करोड़पति बन सकते हैं।

1.सब लालची हो जाएं तो डरो, जब सब डरें तो लालची हो जाओ


कोरोना पेंडेमिक में लोगों ने मिस्टर बफे के रूल्स को खूब फॉलो किया, ये ऐसा वक़्त था जब पूरी दुनिया की अर्थव्यवस्था गिर रही थी। हर बिजनेसमैन कहीं भी इन्वेस्ट करने से डर रहा था। लेकिन शेयर मार्किट के निवेशकों ने इस रूल को फॉलो किया जब सब डरे हुए थे तो लोगों ने शेयर मार्किट में निवेश किया। साल 2019 की तुलना में 2020 में डीमैट अकाउंट की संख्या 28 फीसदी तक बढ़ गई। 2020 में 1.28 करोड़ नए निवेशक शेयर मार्केट से जुड़ गए।

2. सॉक्स हो या स्टॉक्स क्वालिटी खरीदें, जब उनके दाम कम हों


वारेन बफे (Warren Buffett) का कहना है कि सिर्फ क्वालिटी स्टॉक (Quality Stock) खरीदना चाहिए, उनका मानना है कि क्वालिटी चाहिए तो दाम भी चुकाना पड़ेगा। क्वालिटी स्टॉक आपको अच्छा रिटर्न देते हैं। कोरोना महामारी के दौरन वायरस से दर कर 180 अच्छे स्टॉक में शुरूआती 3 महीनो में ही 50 फीसदी गिरावट आगई थी जबकि 300 स्टॉक में 50 फीसदी तक फॉल डाउन हो गया था। ये अच्छे स्टॉक सस्ते दाम में खरीदने का सबसे बढ़िया मौका था।

3.मौका अचानक ही आता है, हमेशा उसे लपकने के लिए तैयार रहें


शेयर मार्किट के धुरंधर वॉरेन बफे (Warren Buffett) का कहना है कि जब अच्छा मौका मिले तो उसके लिए हमेशा तैयार रहना चाहिए। कोरोना काल में शेयर में हुई गिरावट किसी भी शेयर को खरीदने का अच्छा मौका था। जिसने इस मौके की एहमियत को साझा उसने निवेदश किया।

4.धैर्य रखें, तभी असली मुनाफा कमा सकते हैं


ज़्यादातर लोग शेयर में पैसे लगाते हैं और जब कीमत थोड़ी सी भी कम होती है तो उसे डर के मारे बेचने लगते हैं। पिछले साल सेंसेक्स ने 41 हज़ार का ऑल टाइम हाई हुआ था, जो पेंडेमिक के बाद 25 हज़ार तक गिर गया। लेकिन जिन्होंने सब्र बांधे रखा उन्हें असली मुनाफा मिला। अभी शेयर बाजार (Share Market) का भाव 56 हज़ार रुपए तक पहुंच गया है। दरअसल शेयर मार्किट मने निवेशकों की संख्या काफी कम है ज़्यादातर लोग ट्रेडर है जो जल्दी जल्दी थोड़ा मुनाफा कमाते है और थोड़ा नुक्सान झेलने के बाद मार्किट से बाहर निकल आते हैं।

5.अगर आप निवेश नहीं कर रहे तो आप ग़लती कर रहे हैं


वॉरेन बफे का मानना है कि समय के साथ चीज़ों के दाम बढ़ते है। महंगाई भी लगातार बढ़ती है। आज जो चीज़ आप कुछ पैसों में खरीद रहे हैं वो कुछ सालों बात उतने ही पैसों में नहीं मिलेगी। ऐसे में निवेश करना ज़रूरी है। ताकि आप महंगाई को मात दे सके।

Next Story