बिज़नेस

Stock Market Investors इन बातों पर रखें ध्यान नहीं तो हो जायेंगे कंगाल

Multibagger Stock
x
Share Market Investment Tips: शेयर बाजार के बारे में तो आपने भी सुना होगा।

Share Market Investment Tips: शेयर बाजार के बारे में तो आपने भी सुना होगा। अगर किसी से नहीं सुना तो वह टीवी और मोबाइल में कार्यक्रमों के बीच आने वाला शेयर मार्केट में इन्वेस्टमेंट के प्रचार में तो सुना ही होगा। जिसमें बताया जाता है कि शेयर मार्केट जोखिम के अधीन है। इसलिए शेयर मार्केट में पैसा लगाते समय जानकारी एकत्र कर लेंना आवश्यक हो जाता है। आज हम शेयर मार्केट से जुड़ी जानकारी लेकर आए हैं। अगर इन जानकारियों पर गौर कर शेयर मार्केट में पैसा लगाते हैं तो अवश्य ही अपको लाभ होगा। शेयर मार्केट में पैसा लगाते समय कुछ खास बातों पर अगर ध्यान दिया गया तो नुकसान नहीं होता है।

पहले प्लानिंग फिर निवेश

शेयर मार्केट के जानकार बताते हैं कि म्यूच्यूअल फंड की अपेक्षा शेयर मार्केट में निवेश करने में रिस्क ज्यादा होता है। इसके बाद भी लोग निवेश करते हैं। क्योंकि लाभ भी ज्यादा होता है। अब लाभ उठाने के लिए कुछ रिस्क तो लेना ही पड़ेगा। कहने का मतलब यह है कि शेयर मार्केट में लाभ के लिए निवेश तो करें। लेकिन निवेश करने के लिए प्लानिंग आवश्यक हैं। प्लानिंग करते समय यह देखें कि हमारी जोखिम उठाने की क्षमता कितनी है इसी आधार पर निवेश करना चाहिए। आंख मूंदकर पैसा लगाना और पूरी तरह से बर्बाद हो जाना यह अच्छा नहीं है।

पहले बाजार को समझें

अगर आप शेयर मार्केट में पैसा लगाने के लिए अपनी प्लानिंग कर लिए हैं तो आपके लिए आवश्यक है कि आप पहले बाजार को समझें। क्योंकि बाजार हमेशा सटीक अनुमान नहीं देता। कितना भी जानकार व्यक्ति हो शेयर मार्केट का काम करते हुए भले ही बूढ़ा हो गया हो लेकिन वह भी शेयर मार्केट के लिए 100 प्रतिशत सटीक अंदाजा नहीं लगा सकता। इसलिए आवश्यक है कि शेयर बाजार को प्रभावित करने वाले कारकों को समझे इसके बाद पैसा लगाएं।

हाई रिटर्न की छोटी स्कीमों से बचें

शेयर मार्केट में कई ऐसे निवेश होते हैं जो कम समय के लिए होते हैं। उनमें हाई रिटर्न देने का वादा किया जाता है लेकिन अनुभवी कहते हैं कि तरह के प्लान में निवेश के पहले पूरी तरह से सर्च अवश्य करें। हाई रिटर्न वाले शेयर में पैसा लगाने के पहले एक प्लानिंग अवश्य कर ले।

पैसा लगाने में जल्दबाजी न करें

फाइनेंशियल स्टेबिलिटी बनाए रखने के लिए चीजों को सरल रखना होता है। बाजार में उतार-चढ़ाव बना ही रहता है इस बात को हम कई बार बता चुके हैं। इसलिए शेयर बाजार में पैसा लगाने के पहले कायदे से सोच समझ ले। क्योंकि शेयर मार्केट में कंपनियों के दाम जैसे-जैसे बढ़ते जाते हैं हम जल्दबाजी में पैसा लगाना शुरू कर देते हैं। लेकिन यह सही नहीं है पैसा लगाने के पहले उसके बारे में जानकारी लें।

Next Story