बिज़नेस

Startup Business Ideas : इस बिजनेस को शुरू कर आप महीने में कमा सकते हैं डेढ़ लाख रूपए, जाने पूरा प्रोसेस

Manoj Shukla
29 Aug 2021 8:32 AM GMT
Startup Business Ideas : इस बिजनेस को शुरू कर आप महीने में कमा सकते हैं डेढ़ लाख रूपए, जाने पूरा प्रोसेस
x
Startup Business Ideas : अगर आप व्यापार करने की सोच रहे है और आपको समझ नहीं आ रहा है किस फील्ड में बिजनेस करें। जिससे आप महीनें की अच्छी कमाई कर सकें। तो आज हम आपको कुछ बिजनेस आइडियाज बताने जा रहे हैं।

Startup Business Ideas: नई दिल्ली। पैसे कमाने की चाहत हर किसी के अंदर होती हैं। लेकिन पैसे कमाने के तरीके सबके अलग होते हैं। कोई जॉब करके पैसा कमाना चाहता हैं। तो कोई बिजनेस या व्यापार करके। यह बात तो सही है कि जॉब में एक सीमित इनकम होती हैं। तो वहीं बिजनेस या व्यापार में महीने की मोटी कमाई हो जाती हैं। लेकिन इसमें रिस्क भी सबसे ज्यादा रहता हैं। रिस्क के साथ ही शुरूआत में व्यापार में अच्छा पैसा लगाना पड़ता है और मेहनत करना पड़ता हैं। लेकिन अगर आपका व्यापार चल पड़ा तो फिर क्या कहना। व्यापार में सबसे ज्यादा जरूरी जो चीजें होती है वह है सही फील्ड का चुनाव करना, सही लोकेशन का चुनाव करना। अगर व्यापार शुरू करने से पहले आपने इन दो चीजों का सही तरीके से चुनाव किया, तभी आप एक सफल व्यापारी बन सकेंगे। ऐसे में अगर आप भी बिजनेस या व्यापार करने की सोच रहे है तो हम आपको एक बिजनेस आइडियाज बताने जा रहे हैं। जिसका क्रेज इन दिनों युवाओं पर सिर चढ़कर बोलता हैं।

दरअसल आज के समय में हर कोई फिट रहना चाहता हैं। फिर चाहे पुरूष हो या महिला। फिटनेस का क्रेज सबसे ज्यादा युवाओं में देखा जाता हैं। हर कोई एक सुडौल बॉडी पाना चाहता है। शरीर में अतिरिक्त मांस आपको बेडौल बना देता हैं। फिर चाहे आप कितनी भी स्टाइल मार लो वह प्रभाव आप नहीं छोड़ पाते हैं। लेकिन अगर आप फिट है तो आपका चाल-ढाल, उठने-बैठने का तौर-तरीका जहां बेहद यूनिक जाता हो जाता है तो वहीं आपके व्यक्तित्व पर चार चॉद लगाता है। लड़का हो या लड़की आज हर कोई फिट रहने की कोशिश में लगा हुआ हैं। जिसके चलते जिम सेंटरों की मांग बढ़ रही हैं। जिसे आप एक अवसर के रूप में देख सकते हैं। इस बिजनेस को शुरू करने के लिए ज्यादा लागत नहीं लगती हैं। इसका मेंटीनेंस भी अधिक नहीं होता हैं। ऐसे में अगर आप इस फील्ड के बारे में थोड़ी बहुत जानकारी रखते हैं तो यह फील्ड आपके लिए रोजगार का एक विकल्प हो सकता हैं।

यह एक ऐसा व्यापार है जो साल में 12 महीने चलता है। मशीनों के अलावा डंबल, बारबल सहित कई छोटें उपकरणों के जरिए इस बिजनेस की शुरूआत की जा सकती है। इस बिजनेस को कई लोग छोटी-मोटी जगहों पर चलाकर अच्छी इनकम जनरेट कर रहे हैं।

ये है युवाओं का फैशन ट्रेंड

युवाओं के फैशन ट्रेंड में सबसे ज्यादा ट्रेड मिल का है। जिस पर ये दौड़ लगाते हैं। जिसे कामर्शियल ट्रेड मिल भी कहते हैं। इस उपकरण की शुरूआती कीमत 1 लाख से शुरू होती है। जिसमें प्रेस, क्रॉसओवर, बेंच प्रेस, केबल, बटर फ्लाई, लेग पैक डेक, लैट पुल डाउन मशीनों का जिम में होना कंपलसरी हैं। इसके साथ ही सि‍टअप बेंच, डि‍प बार प्रीचर बेंच, दो नॉर्मल बेंच, स्कि‍पिंग रोप, योगा मैट, एक दर्जन छोटी-मीडियम और बड़ी रॉड, अलग-अलग वेट के डंबल की जोड़ी, स्‍टैंड के साथ, लटकने के लिए उपकरण, स्ट्रेचिंग के लिए स्पेस होना बेहद जरुरी है। इन मशीनों को आप बनवा भी सकते हैं। इसके साथ ही जिम में वैंटीलेशन प्रॉपर होना चाहिए। मशीनी उपकरण के अलावा लोगों की सुविधा के लिए एसी, पंखे, लाइट व म्यूजिक भी जिम में उपलब्ध होना बेहद जरूरी है।

जिम सेंटर ओपेन करने के लिए आपको स्‍थानीय प्रशासन से लाइसेंस लेना आवश्यक है। साथ ही सर्वि‍स टैक्‍स के लि‍ए रजि‍स्‍ट्रेशन भी करना होगा। अगर आप इस व्यवसाय को करने के लिए सरकार से मदद लेना चाहते हैं, तो इसके लिए आपको स्‍मॉल स्‍केल इंडस्‍ट्री यानी एसएसआई का रजि‍स्‍ट्रेशन करना पड़ेगा।

कस्टमर के हिसाब से प्रॉफिट

जिम सेंटर के व्यवसाय में एक कॉमन बात यह है कि सेंटर में आपके जितने कस्टमर होंगे। उतना ही आपको प्रॉफिट मिलेगा। मान लीजिए आप 15 हजार रूपए रेंट में एक हॉल बुक करते हैं। जिसमें लगभग 8 लाख की मशीनें लगाते हैं। इसके अलावा आपको बिजली का बिल, सफाई के लिए कर्मचारी व एक कोच रखना होगा। तो वहीं यदि आपके पास जिम संचालन की समझ है तो आप इसे खुद सम्हाल सकते हैं। कोच का वेतन 25 हजार, बिजली का बिल लगभग 10 हजार मानकर चलते तो लगभग 50 हजार रूपए आपके महीने में खर्च होंगे, जिसमें मशीनों का मेंटीनेंस आदि शामिल हैं।

ऐसे में अब आपकी कमाई कस्टमर व फीस पर निर्भर होगी। मान लीजिए आपके जिम में तकरीबन 200 लोग आते हैं, और प्रति व्यक्ति आप 1000 रूपए प्रतिमाह चार्ज करते हैं तो आप महीने में 2 लाख की कमाई करेंगे। इसमें से 50 हजार निकाल दीजिए तो इसके बाद भी आप डेढ़ लाख महीनें की इनकम कर सकते हैं। लेकिन व्यापार के शुरूआती कुछ महीनों में आपको यह बिजनेस घाटे का साबित हो सकता हैं। लेकिन समय के साथ जैसे ही कस्टमर में बढ़ोत्तरी होगी है यह आपको अच्छा प्रॉफिट दे सकता है।

यह बिजनेस एक तरह की सेवा भी है। क्योंकि अच्छा स्वास्थ्य लोगों को देना आपकी सामाजिक जिम्मेदारी भी हैं। इस व्यापार में हानि की संभावनाएं बहुत कम होती हैं। क्योंकि मशीनों सहित बाकी सामान रीसेल हो जाते हैं। तो दूसरी ओर अगर आपका व्यवहार ठीक-ठाक रहा तो, और कोच आपको शानदार मिल गया तो यह व्यापार लगातार बढ़ता ही रहेगा।

ले सकते है लोन

स्टार्टअप के जरिए आप इस व्यवसाय को शुरू करने के लिए बैंक से लोन भी ले सकते हैं। स्टार्टअप योजना के तहत आपको सभी सुविधाएं मिलेंगी। जबकि मुद्रा योजना के तहत आपको बिना गारंटी लोन भी मिल जाएगा। जिससे आप एक स्वस्थ्य बिजनेस की शुरूआत कर सकते हैं।

Next Story